देश में बदलेगा मौसम का मिजाज तेज गरज के साथ होगी बारिश, पहाड़ों में बर्फ़बारी

weather update today 70930
weather update today 70930

नई दिल्ली : देश का मौसम लगातार बदल रहा है। कहीं बारिश तो कहीं आंधी दर्ज की जा रही है। लगातार बदल रहे मौसम के चलते गर्मी से जूझ रहे उत्तर भारत को राहत मिली है। वहीं दिल्लीवासियों को भी बीते दिन ठंडी हवा के चलने से गर्मी से थोड़ी राहत जरूर मिली है। आज सुबह से दिल्ली में बादलों की लुका-छिपी जारी है। कभी तेज धूप तो कभी बादल छाने का सिलसिला सुबह से ही राजधानी में दर्ज किया जा रहा है। दिल्ली में 12, 13 और 14 मई को गरज के साथ बारिश (Thunderstorm with Rain) का पूर्वानुमान है। वहीं उत्तर प्रदेश, हरियाणा समेत देश के कई राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान जताया जा रहा है। उधर, पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी दर्ज की जा रही है।

weather update today 70930
weather update today 70930

इन राज्यों में बारिश के आसार

रिपोर्ट के मुताबिक, केरल, तटीय कर्नाटक, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, सिक्किम, तटीय ओडिशा और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकते हैं। जम्मू-कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड के कुछ हिस्सों सहित मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

होगी बर्फबारी

उत्तराखंड में 13 मई तक बारिश-बर्फबारी का येलो अलर्ट जारी किया गया है। उधर, देहरादून मेंं पिछले दिनों जमकर बारिश हुई और कई क्षेत्रों में ओले भी गिरे। मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि अगले कुछ दिनों में देहरादून समेत अन्य जिलों के लिए बारिश और ओलावृष्टि का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान तेज हवाएं चलने की संभावनाएं हैं।

पहाड़ी जिलों में होगी बारिश

रिपोर्ट में बताया गया कि पहाड़ी जिलों में बारिश हो सकती है। वहीं ज्यादा ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी भी हो सकती है। मौसम विभाग की मानें तो 12 और 13 मई को प्रदेश के उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, अल्मोड़ा, बागेश्वर, नैनीताल, पौड़ी व पिथौरागढ़ में कहीं कहीं भारी बारिश व बर्फबारी की संभावना जताई है। मौसम विभाग के अनुसार 12 को चार पर्वतीय जिले उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ में भारी बारिश की संभावना है।

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *