देश में पश्चिमी विक्षोभ का असर, इन राज्यों में तूफान, बारिश और हिमपात की चेतावनी

weather-update-today-2021
weather-update-today-2021

नई दिल्ली : गर्मियों के दिन शुरू हो गए हैं और अब दोपहर में लोगों ने घरों से बाहर निकलना कम कर दिया है। हालांकि, पहाड़ों पर मौसम खुशगवार हुआ है, इसका कारण वहां हुई बारिश है। वहीं, मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार बुधवार को भी कई जगहों पर हल्की बारिश की संभावना है। बता दें कि अप्रैल महीने में जम्मू कश्मीर में बारिश से मौसम खुशगवार हो गया है। उधर, पंजाब में बुधवार व वीरवार को कुछ हिस्सों में बारिश का अनुमान है। कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी भी होगी। हिमाचल प्रदेश में बुधवार को अधिकतर क्षेत्रों में बारिश होगी।

weather-update-today-2021
weather-update-today-2021

राज्य के कई जिलों में तापमान में गिरावट आ गई है। मौसम विभाग ने सिरमौर, कुल्लू, शिमला जिलों के लिए अलर्ट घोषित किया है। आंधी और बिजली गिरने की आशंका बताई गई है।

आखिर क्यों धरती पर गिरती है आसमानी बिजली, रहस्य जानकर रह जाएंगे हैरान

24 घंटे बाद बदलेगा मौसम

भारतीय मौसम विभाग के अलावा, मौसम की जानकारी देने वाली संस्था स्काइमेट ने भी आने वाले 24 घंटे में कई जगहों पर बारिश व मौसम खराब होने की जानकारी साझा की है। स्काइमेट के अनुसार, जम्मू कश्मीर और आसपास के क्षेत्र में एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। वहीं, उत्तर पश्चिम राजस्थान में एक प्रेरित चक्रवाती सर्कुलेशन की जानकारी दी गई है। उधर बताया गया कि पश्चिम उत्तर प्रदेश में एक ट्रफ चक्रवाती सर्कुलेशन से हरियाणा और दिल्ली में फैल रहा है। इसके अलावा बताया गया कि उत्तर-दक्षिण ट्रफ दक्षिण केरल से मध्य महाराष्ट्र तक तटीय और उत्तर आंतरिक कर्नाटक तक फैला हुआ है।

इन राज्यों में चेतावनी

स्काइमेट के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान ऊपरी हिमपात के साथ पश्चिमी हिमालय के कई हिस्सों में बारिश और गरज के साथ बारिश होने का अनुमान है। वहीं, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में ओलावृष्टि के अलर्ट जारी किया गया है। पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान के साथ-साथ उत्तर-पश्चिम के कुछ हिस्सों में आंधी-तूफान, धूल भरी आंधी और बारिश हो सकती है। वहीं, राजधानी दिल्ली में भी आंधी आ सकती है। इसके अलावा केरल, तमिलनाडु के तटीय भागों, तटीय कर्नाटक और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश का अनुमान लगाया गया है। इससे अलग राजस्थान और विदर्भ के कुछ हिस्सों हीटवेव चल सकती है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *