IND VS ENG: आखिरी मुकाबले में कांटे की टक्कर, जीते तो बनेगा ये “विराट” रिकॉर्ड

ind vs eng 5th t20
ind vs eng 5th t20

नई दिल्ली: रोमांच से भरे 4th t20 मुकाबले के बाद, भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला शनिवार शाम 7 बजे से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। जहाँ दबाव की परिस्थितियों में इंग्लैंड पर पार पाकर आत्मविश्वास से ओतप्रोत भारत आखिरी टी20 मैच में जीत दर्ज करके सीरीज अपने नाम करना चाहेगा. भारत ने अब तक सीरीज में सजग और सादगी भरा रवैया अपनाया है और पांचवें मैच का परिणाम जो भी रहे, विश्व कप के लिये उसकी तैयारियां सही दिशा में आगे बढ़ती दिख रही हैं. फ़िलहाल दोनों ही टीमें 2-2 की बरोबरि पर है। ऐसेमे आखिरी टी20 मुकाबले में जो जीतेगा वही बनेगा पूरी सीरीज का किंग। विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इससे पहले हर तरह की परिस्थितियों में पार पाने में नाकामयाब रही थी लेकिन उसे अब ईशान किशान और सूर्यकुमार यादव के रूप में हुकुम के इक्के मिल चुके हैं. इन दोनों की अच्छी पारियों ने टीम को एक नया विकल्प मुहैय्या करवाया है।

ind vs eng live match
ind vs eng live match

तेवतिया भी खेल सकते हैं

किशन और सूर्यकुमार ने जहां अपनी पहली सीरीज में बड़ा प्रभाव छोड़ा. वहीं, हरियाणा के ऑलराउंडर राहुल तेवतिया टीम में शामिल एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्हें डेब्यू का मौका नहीं मिला है. शनिवार को हालांकि उन्हें अपना पहला टी-20 इंटरनेशनल मैच खेलने का मौका मिल सकता है। भारत के लिये इस सीरीज का एक और सकारात्मक पहलू हार्दिक पंड्या का गेंदबाजी में योगदान देना रहा. गुरुवार को उन्होंने चार ओवर में केवल 16 रन देकर दो विकेट लिये थे. युजवेंद्र चहल की जगह चुने गये लेग स्पिनर राहुल चहर ने भी अच्छी गेंदबाजी की जबकि वॉशिंगटन सुंदर प्रभाव नहीं छोड़ पाये थे.

Ind Vs Eng: चौथे T20 में घटिया अंपायरिंग से कोहली का घूमा माथा – कही ये बड़ी बात

राहुल की ओपनिंग चिंताजनक

ओपनिंग में केएल राहुल का फॉर्म काफी चिंतित करने वाला है। उन्होंने पहले तीन मैचों में एक, शून्य और शून्य का स्कोर बनाया था और चौथे मैच में भी उनका बल्ला मात्र 14 रनों पर बोल गया। हालाँकि कोहली इस बात से संतुष्ट होंगे कि भारत ने अच्छा स्कोर बनाया और रात में ओस के असर के बावजूद उसका बचाव करने में सफल रहे। बता दें यह सीरीज में पहला अवसर था जब पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीत दर्ज की।

IND Vs AUS: टीम इंडिया की जीत पर, स्टेडियम में लगे ‘भारत माता की जय’ के नारे

इंग्लैंड को बटलर और मलान से उम्मीदें

इसके अलावा इंग्लैंड भी जोस बटलर और विश्व के नंबर एक बल्लेबाज डेविड मलान के प्रदर्शन में निरंतरता की उम्मीद कर रहा होगा। तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड ने प्रभाव छोड़ा लेकिन उन्हें क्रिस जोर्डन से पर्याप्त सहयोग नहीं मिला जिन्होंने चौथे टी20 में सर्वाधिक रन लुटाये। लेकिन क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में बादशाहत की जंग में इंग्लैंड की निगाहें सीरीज जीतकर विश्व कप के लिये अपनी तैयारियों को मूर्तरूप देना है।

टीम इंडिया बना सकती है ये बड़ा रिकॉर्ड

बता दें कि भारत अगर इंग्लैंड (England) के खिलाफ इस टी-20 सीरीज को जीत लेता है, तो वह लगातार छठी टी-20 इंटरनेशनल सीरीज पर कब्जा कर लेगा. बांग्लादेश के खिलाफ साल 2019 में खेली गई टी-20 इंटरनेशनल सीरीज से लेकर अभी तक टीम इंडिया (Team India) लगातार 5 सीरीज जीत चुकी है।

INDIA:

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), केएल राहुल, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी, दीपक चहर, राहुल चहर, राहुल तेवतिया, ईशान किशन .

ENGLAND:

ऑयन मॉर्गन (कप्तान), जोस बटलर, जैसन रॉय, लियाम लिविंगस्टोन, डेविड मलान, बेन स्टोक्स, मोईन अली, आदिल राशिद, रीस टॉपले, क्रिस जॉर्डन, मार्क वुड, सैम कुरेन, टॉम कुरेन, सैम बिलिंग्स, जॉनी बेयरस्टो, जोफ्रा आर्चर .

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *