Ind Vs Eng: चौथे T20 में घटिया अंपायरिंग से कोहली का घूमा माथा – कही ये बड़ी बात

VIART KOHLI
INDIA VS ENGLAND 4TH T20

नई दिल्ली : गुरुवार को खेले गए सांस थाम देने वाले मुकाबले में भारतीय टीम ने न सिर्फ चौथा टी-20 जीता बल्कि सीरीज भी बचा ली। अब शृंखला का अंतिम और निर्णायक मैच 20 मार्च को गुजरात के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ही खेला जाएगा। वैसे तो मैच में दोनों ही टीम्स के खिलाड़ियों ने बड़ा दमदार प्रदर्शन किया, लेकिन यह मुकाबला घटिया अंपायरिंग की वजह से याद रखा जायेगा। अंपायर्स ने भारतीय पारी के दौरान दो विवादित फैसले लिए, जो अंत में किसी भी टीम के पक्ष में जा सकते थे। जिसके बाद इंग्लैंड को आठ रनों से हराकर टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने खराब अंपायरिंग पर जमकर खरी खोटी सुनाई। मैच के बाद उन्होंने आईसीसी के नियमों पर भी सवाल उठाए।

surya kumar yadav catch out
surya kumar yadav catch out

चौथे टी20 में घटिया अंपायरिंग

बता दें कि इस मैच में दो मौकों पर थर्ड अंपायर ने टीम इंडिया के खिलाफ गलत फैसले सुनाए. मैच में भारतीय पारी के 14वें ओवर में दूसरी गेंद पर थर्ड अंपायर ने सूर्यकुमार यादव (Surya Kumar Yadav) के कैच को लेकर गलत फैसला सुनाया, 30 गेंद में ताबड़तोड़ 57 रन बना चुके सूर्या ने अपनी 31वीं गेंद पर स्विप शॉट खेला, जिसे डेविड मलान ने कैच कर लिया। हालांकि रिप्ले में नजर आ रहा था कि गेंद शायद जमीन को छू गई है, लेकिन थर्ड अंपायर वीरेंद्र शर्मा ने सॉफ्ट सिग्नल के आधार पर ‘सबूतों के अभाव में’ बल्लेबाज को आउट करार दे दिया। बकौल कोहली, ‘आखिर जब फील्डर खुद ही कैच पकड़ने को लेकर आश्वस्त नहीं है तो मैदानी अंपायर ने सॉफ्ट सिग्नल आउट क्यों दिया।

surya kumar yadav catch out
surya kumar yadav catch out

Corona : देश में मिल रहे रिकॉर्डतोड़ केस, डॉक्टरों की छुट्टी हुई कैंसिल तो कहीं सीमाएं कर दी सील

दूसरी बार भी सॉफ्ट सिग्नल आउट करार दिया

वहीँ दूसरी बार भारतीय पारी के 20वें ओवर में जब वॉशिंगटन सुंदर ने जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) की गेंद को हिट किया, तब ब्राउंड्री पर मौजूद फील्डर आदिल राशिद (Adil Rashid) ने गेंद को लपक लिया. रिप्ले के दौरान बॉल को पकड़ते हुए राशिद का पैर रस्सी को छूता हुआ नजर आ रहा था, इसके बावजूद टीवी अंपायर ने सुंदर को आउट करार दिया, क्योंकि यहां भी मैदानी अंपायर ने सॉफ्ट सिग्नल आउट दिया था.

INDIA VS ENGLAND 4TH T20
INDIA VS ENGLAND 4TH T20

दिल्ली- चेन खींचने का किया विरोध तो चाकू मारकर कर दी हत्या

अंपायरों पर कोहली का माथा घुमा

मैच के बाद कप्तान कोहली ने कहा, ‘टेस्ट सीरीज के दौरान अजिंक्य रहाणे ने कैच पकड़ा था, लेकिन वह पूरी तरह आश्वस्त नहीं थे। करीबी मामलों में सॉफ्ट सिग्नल की भूमिका काफी अहम हो जाती है, क्योंकि इसी से अंतिम फैसला तय होता है। जब फिल्डर बता सकता है कि उसे कैच को लेकर पूरा विश्वास नहीं है तो अंपायर्स के लिए भी ऐसा होना चाहिए क्योंकि बाउंड्री पर क्या घट रहा है यह देख पाना संभव ही नहीं है। हम मैदान पर हर फैसले में स्पष्टता चाहते हैं।’

ind vs eng 4th t20
ind vs eng 4th t20

कोहली ने सॉफ्ट सिग्नल को बताया ट्रिकी

सॉफ्ट सिग्नल पर हुए विवाद को लेकर विराट कोहली ने कहा, ‘इतने बड़े मैचों में आपको ये समझना होगा कि इस तरह के कुछ फैसले पूरे मैच के नतीजे पर असर डाल सकते हैं. सॉफ्ट सिग्नल काफी अहम हो गया है और यह काफी ट्रिकी है.’ बता दें कि भारत ने अपने गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत चौथे टी-20 मुकाबले में इंग्लैंड को आठ रन से मात देकर पांच मैचों की टी20 सीरीज में 2-2 से बराबरी हासिल कर ली है. भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 185 रन बनाये थे और फिर इंग्लैंड को निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट पर 177 रनों पर आलआउट कर मैच अपने नाम किया

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *