Sputnik V : 1 मई को भारत पहुंचेगी रूसी वैक्सीन स्पुतनिक V की पहली डोज

sputnik V
sputnik V

नई दिल्ली: देश में गंभीर महामारी के हालातों के बीच रूसी वैक्सीन स्पुतनिक V की पहली खेप 1 मई को भारत पहुंचेगी।1 मई से ही देश में वैक्सीनेशन का तीसरा चरण शुरू होने जा रहा है जिसके तहत 18 साल से अधिक उम्र के तमाम लोगों को वैक्सीन की खुराक दी जाएगी। तो वहीं देश में स्पूतनिक-V की पहली खेप 1 मई को पहुंच रही है।

Corona Vaccine : कोविशील्ड और कोवैक्सीन में क्या है अलग, जानें अंतर विस्तार से

Sputnik V :भारत को मदद

बता दें की इसकी जानकारी रशियन डायरेक्ट इनवेस्टमेंट फंड (RDIF) के प्रमुख किरील दमित्रीव ने दी। दमित्रीव ने कहा, ‘पहली खेप की डिलीवरी 1 मई को की जाएगी।’ साथ ही उन्होंने इस बात की उम्मीद जताई कि इससे भारत को महामारी को मात देने में मदद मिलेगी। RDIF दुनिया भर में स्पुतनिक V की मार्केटिंग कर रहा है. और इस क्रम मे इसने 5 बड़े भारतीय निर्माताओं से सालाना 85 करोड़ से अधिक वैक्सीन डोज तैयार करने का समझौता किया है।

Covid-19 : कोरोना वायरस, सर्दी जुकाम और फ्लू में क्या है अंतर, ऐसे करें पहचान

सबसे सुरक्षित वैक्सीन

दरअसल रूसी फर्माक्यूटिकल फर्म फर्मासिंटेज ने सोमवार को कहा था कि रूस की सरकार से मंजूरी मिलते ही यह मई के अंत तक भारत को रेमडेसिविर एंटीवायरल ड्रग के एक मिलियन पैक भेजने के लिए तैयार है। बता दें की मेक्सिको की सरकार द्वारा यह पुष्टि की जा चुकी है कि देश में इस्तेमाल किए गए सभी वैक्सीन में सबसे सुरक्षित वैक्सीन स्पुतनिक V है।

https://www.youtube.com/watch?v=BxVIDbmrOo8

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *