IND Vs AUS: टीम इंडिया की जीत पर, स्टेडियम में लगे ‘भारत माता की जय’ के नारे

IND Vs AUS
IND Vs AUS

IND Vs AUS भारतीय क्रिकेट टीम ने इतिहास रच दिया है. ब्रिस्बेन में खेले गए चौथे टेस्ट में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से धूल चटाते हुए टेस्ट सीरीज 2-1 से जीत ली है. ब्रिस्बेन में 33 साल से ऑस्ट्रेलिया नहीं हारा था, लेकिन टीम इंडिया ने इसको भी मुमकिन कर दिखाया और गाबा के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया की बादशाहत का अंत कर दिया.

युवा शुभमन गिल ने तोड़ा इतिहास-

IND Vs AUS भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ब्रिस्बेन में चल रहे आखिरी टेस्ट के आखिरी दिन शुभमन गिल का बल्ला खूब चला। 21 वर्षीय युवा सलामी बल्लेबाज ने एक बार फिर से यहां शानदार पारी खेली। गिल ने अपनी पारी के दौरान कई उपलब्धियां भी हासिल की। वह अब भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट की चौथी पारी में अर्धशतक बनाने वाले भारत के सबसे युवा ओपनर बन गए।

रिषभ पंत मैन ऑफ़ द मैच-

रिषभ पंत ने नाबाद 89 रन की पारी खेला और उन्हें इस पारी के लिए मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया गया

IND Vs AUS
IND Vs AUS

Tandav Web Series पर हिन्दुओं की भावनाएं आहत करने का आरोप

जीत पर पीएम की बधाई-

ब्रिसबेन के मैदान पर टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी है. उन्होंने टीम को मुबारकबाद देते हुए कहा है कि मैदान पर खिलाड़ियों में जबरदस्त जोश और जूनुन दिखा. बता दें टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2-1 से सीरीज़ जीत कर इतिहास रच दिया है. भारत ने आखिरी टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को 3 विकेट से हरा दिया. जीत के सबसे बड़े हीरो रहे ऋषभ पंत. उन्होंने 89 रनों की नाबाद पारी खेली.

पीएम मोदी ने टीम इंडिया को सोशल मीडिया पर बधाई देते हुए लिखा, ‘हम सब ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया की जीत से बेहद उस्ताहित हैं. टीम के खिलाड़ियों में जबरदस्त जोश और उत्साह पूरे मैच के दौरान दिखा. उनका दृढ़ इरादा, धैर्य और दृढ़ संकल्प देखने लायक था. टीम को बधाई! आपके भविष्य के के लिए शुभकामनाएं.’

IND Vs AUS
IND Vs AUS

ऐतिहासिक जीत-

बता दें कि टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ये टीम इंडिया की तीसरी सबसे बड़ी जीत है. भारत ने इससे पहले साल 1976 में वेस्टइंडीज़ के खिलाफ 403 रनों का टारगेट हासिल किया था. इसके बाद साल 2008 में चेन्नई के मैदान पर भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ 387 रनों का टारगेट चेज़ किया था. और अब ब्रिसबेन के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 328 रनों का लक्ष्य हासिल कर टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया है. ब्रिसबेन के मैदान पर किसी भी टीम ने इतना बड़ा लक्ष्य हासिल नहीं किया था. इससे पहले यहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वेस्टइंडीज़ ने 236 रनों का टारगेट हासिल किया था.
ये जीत है कमाल की

IND Vs AUS
IND Vs AUS

मेजबान ऑस्‍ट्रेलिया ने पहली पारी में 369 रन बनाए थे, जवाब में टीम इंडिया की पहली पारी में 336 रनों पर सिमट गई. इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने दूसरी पारी में मेजबान पर लगाम कस के रखा और 294 रन पर ऑल आउट कर दिया. इस तरह से ऑस्‍ट्रेलिया भारत को जीत के लिए 328 रन का ही लक्ष्‍य दे पाई, जिसे भारत ने आसानी से हासिल की लिया.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *