पत्रकारवार्ता में कृषि मंत्री ने कहा-यूपी में टुटा 70 साल का रिकॉर्ड

In the press conference, the Agriculture Minister said - UP's record of 70 years broken

नई दिल्ली : यूपी के कृषि मंत्री ने यूपी सरकार के 4 साल पुरा होने पर प्रेस-कॉनफ्रेंस किया। पत्रकारवार्ता में उन्होनें कहा कि आज उत्तरप्रदेश का कृषि विभाग राज्य के ढ़ाई करोड़ लोगों तक पहुंच रखता है। इससे बड़ी बात क्या हो सकती है। साथ ही कहा कि कैसे उत्तरप्रदेश सरकार ने गन्ने का उत्पादन बढ़ाया है।

Agriculture Minister

आगरा: मंदिर परिसर में धारदार हथियार से साधु की हत्या, पुलिस जांच में जुटी

18 हजार करोड़ से बढ़कर 35 हजार करोड़ रुपये हो गये गन्ने का दाम

उन्होनें भारत सरकार के nsso संगठन का जिक्र करते हुए कहा कि भारत सरकार की संस्था को पता है कि आज 18 हजार करोड़ से बढ़कर 35 हजार करोड़ गन्ने का दाम बढ़ गया है।

गेहूं की खरीददारी 162 लाख 71 हजार मीट्रिक तक किया है। उन्होंने कहा कि 4 साल में प्रदेश में 66 हजार 557 करोड़ के धान और गेहुं की खरीददारी हई है। यूपी सरकार ने 70 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। उन्होनें पीएम सम्मान निधी का भी जिक्र किया और कहा की केन्द्र सरकार ने दो करोड़ किसानों का किसान क्रेडिट कार्ड बनाने का लक्ष्य रखा था। जिसमें यूपा सरकार ने भी 15 लाख नये किसानों का केसीसी बनाने का लक्ष्य रखआ था। जिसके करीब-करीब हमलोग पहुंचने वाले है।

किसान बेैंक से ही ले कर्ज

उन्होनें कहा कि किसानों को ओपन मार्केट से कर्जा ना लेना पड़े। हम कोशिश करेगें कि नेशनलाईज बैंक से कर्जा लें। अगर वे ऐसा करते है और समय से बैंक की कर्जा चुका देते है तो हम 3% कि सब्सीड़ी भी देते है। साथ ही हम समय-समय पर कर्ज देने के लिए जिला और ब्लॉक लेबल पर कैंप भी लगाते है।सरकार ने डी़जल महंगी होने पर सोलर पंप की भी व्यवस्थायें कर रही है। नहरों से भी पानी की निशुल्क व्यवस्थायें कर रहे है। सरकारी टयूब्वेहल के लिए बमने 700 करोड़ का सरकरी मद रखा है। साथ ही उनकी सुविधाओं के लिए हमने 100 करोड़ और पैसे बज़ट में बढाया है।

Noida Secter 26 | घर में मानव कंकाल मिलने से इलाके में दहशत | पुलिस लगाएगी इस रहस्य का पता |

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *