हैदराबाद में चुनाव आज, ओवैसी ने डाला वोट, कहा- मतदान कर लोकतंत्र करें मजबूत

ghmc election result
ghmc election result

दिल्ली : हैदराबाद चुनाव इसलिए भी खास हो गया है की देश की सबसे बड़ी पार्टी के तीन दिक्क्ज नेताओं ने आकर रैलियां की हैं, देश के हाई प्रोफाइल नगर निगम में शामिल हो चुके ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम के लिए मतदान चल रहा है. बीजेपी देश के किसी नगर निगम का चुनाव शायद ही इतनी ताकत के साथ लड़ी हो, इधर AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी भी इस चुनाव में पूरे दम खम के साथ उतरे. बीजेपी की ओर से अमित शाह, जेपी नड्डा और योगी आदित्यनाथ ने इस चुनाव में एंट्री लेकर इसे हाई वोल्टेज का टक्कर बना दिया. वहीं पर ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम बीजेपी और AIMIM के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बन गया है.

hyderabad election update
hyderabad election update

पहले मतदान करें, फिर शिकायत करें- जी किशन रेड्डी-

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने सभी लोगों से मतदान की अपील की है. उन्होंने कहा है कि घर में बैठे रहना, मतदान न करना और सरकार की आलोचना करने का कोई मतलब नहीं है. आप पहले वोट करिए तब सरकार पर सवाल उठाइए. जी किशन रेड्डी ने कहा कि सभी को अपने संवैधानिक अधिकार का इस्तेमाल करना चाहिए.

hyderabad election update
hyderabad election update

नगर निगम चुनाव की दिल्ली तक गूंज-

हैदराबाद नगर निगम चुनाव की गूंज राष्ट्रीय राजनीति के केंद्र दिल्ली तक सुनाई दी है, जिस पर देश भर की निगाहें लगी हुई हैं. ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (GHMC) चुनाव की 150 सीटों पर 1122 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनकी किस्मत का फैसला मतदाता मंगलवार को करेंगे. हैदराबाद में हुए अब तक के चुनावों में वोटिंग 50 फीसदी भी नहीं पहुंच सकी है. नगर निगम चुनाव ही नहीं बल्कि विधानसभा और लोकसभा में भी वोटिंग का यही पैटर्न देखने को मिला है. ऐसे में मतदाताओं को बूथों तक ले जाना और वोटिंग प्रतिशत बढ़ाना बड़ा चैलेंज है. देखना होगा कि इस बार हैदराबाद के लोग अपना पिछला रिकॉर्ड तोड़ पाते हैं कि नहीं.

हैदराबाद में मतदाताओं का समीकरण-

hyderabad election update
hyderabad election update

हैदराबाद नगर निगम के 150 सीटों पर कुल 74,67,256 मतदाता हैं. इनमें 38,89,637 पुरुष और 35,76,941 महिला जबकि थर्ड जेंडर के 678 मतदाता हैं. नगर निगम की 150 सीटों के लिए 2927 मतदाता स्थल बनाए गए हैं, जहां पर 9101 वोटिंग बूथ हैं.

Leave a comment

Your email address will not be published.