CBSE Board Exam tips: बोर्ड परीक्षा में Student ऐसे कर सकते हैं अच्छी तैयारी

बोर्ड परीक्षाएं
बोर्ड परीक्षाएं

नई दिल्लीः बोर्ड परीक्षाएं जल्द ही शुरू होने वाली हैं, इस समय ज़्यादातर Students सोचते हैं कि कम समय में ज्यादा सिलेबस कैसे तैयार करें. ये परेशानी उन स्टूडेंट्स को सबसे ज़्यादा होती हैं जिन्होंने पूरे साल अच्छे से तैयारी नहीं की. परीक्षा से कुछ दिन पहले Hard Work के साथ-साथ थोड़ा Smart Work कर ले तो आप Board Exams में काफी अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं।

बोर्ड परीक्षाएं
बोर्ड परीक्षाएं

Corona : देश में मिल रहे रिकॉर्डतोड़ केस, डॉक्टरों की छुट्टी हुई कैंसिल तो कहीं सीमाएं कर दी सील

Short Answer को पहले करें तैयार

किसी भी चैप्टर को तैयार करते समय आप 1 Mark या 2 Marks वाले प्रश्नों को पहले तैयार करें. ऐसा करने से आपकी Basic Concepts अच्छी तरह समझ आ जायेंगे और आपको बड़े प्रश्नों को तैयार करने में भी मदद मिलेगी. इस तरीके से आप Board Exam का पूरा सिलेबस काफी तेज़ी से कवर कर पाएंगे।

लॉन्ग answers को ऐसे करे तैयार

जब आप Previous Years’ Papers देखेंगे तो आप पाएंगे कि बोर्ड एग्ज़ाम्स में कुछ Questions बार-बार पूछे गए हैं और उनके Answers काफी बड़े होते हैं. ऐसे Questions के Answers तैयार करना बहुत ज़रूरी होता है क्योंकि बोर्ड में इन Questions के पूछे जाने की संभावना काफी अधिक रहती है. इन्हे तैयार करने का सबसे अच्छा तरीका ये है कि आप बड़े Answer को छोटे-छोटे Points में डिवाइड कर लें और फिर हर एक पॉइंट को लिख कर याद करें.बड़े से बड़े Answer को अगर आप 5 बार लिख कर याद करेंगे तो वो Answer ज़रूर याद हो जायेगा।

bihar board exam : मई में शादी होना है अगर फेल हो जाएंगे तो पता नहीं क्या होगा, कॉपियों में लिखे जवाब

प्रैक्टिस है सबसे जरुरी

एग्ज़ाम में बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रैक्टिस बहुत ज़रूरी है. इसलिए बोर्ड एग्जाम की बेहतर तैयारी के लिए Model Papers या Guess Papers से नियमित तौर पर प्रैक्टिस करें.बोर्ड एग्ज़ाम में बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रैक्टिस बहुत ज़रूरी है. भले ही आपने पूरा सिलेबस अच्छी तरह से पढ़ा हो पर अगर आप लिखकर प्रैक्टिस नहीं करेंगे तो आप शायद एग्जाम के समय आप पूरा पेपर न हल कर पाएं. इसलिए बोर्ड एग्जाम की बेहतर तैयारी के लिए Model Papers या Guess Papers से नियमित तौर पर प्रैक्टिस करें।

Revision का रखें ख़ास ध्यान

बोर्ड एग्जाम की बेहतर तैयारी के लिए Revision बहुत महत्वपूर्ण है इसलिए जितना भी पढ़े उसे समय-समय पर दोहराते रहें.परीक्षा के पहले अपने बनाए हुए शॉर्ट नोट्स का रिवीजन कर लें। अगर सुबह पेपर है तो रात को तनाव मुक्त होकर सोएं। सुबह जल्दी उठकर शॉर्ट नोट्स पर नजर मार लें। तनाव मुक्त रहने से समझ और रचनात्मकता बढ़ जाती है। इससे आप परीक्षा के दौरान सवालों को अच्छे से सॉल्व कर सकेंगें।

https://www.youtube.com/watch?v=xKIlCGk8an4

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *