बीमारियों से बचना है तो घर में जरुर रखें यह पौधे, घर को रखेंगे खुशहाल

healthy indoor plants
healthy indoor plants

दिल्ली: स्वस्थ और खुशहाल जिंदगी बिताने के लिए पोड़ पौधों का आसपास होना काफी अच्छा माना जाता है.और उससे भी अच्छा उनकी हरी भरी सब्जी खाना. लेकिन वहीं कुछ पौधे सब्जी दिए बिना ही हमारी सेहत को फायदा करते हैं. बता दें कि नासा द्वारा किए गये एक शोध में बताया है कि, पौधे हवा में मौजूद बैन्जीन और फॉर्मलडीहाइड जैसे कैमिकल्स को नष्ट कर देते हैं. नासा के इस शोध में ऐसे कई इंडोर प्लान्ट के बारे में बताया गया है, जो नेचुरल एयर फिल्टर का काम करते हैं. हालाकी इसके अलावा भी तमाम स्टडीज में इन पौधों की खासियत के बारे में बताया जा चुका है।

healthy indoor plants
healthy indoor plants

Aloe Vera-

एलोवेरा के चमत्कारी गुण किसी से छिपे नहीं हैं. खासकर ये हेयर और स्किन के लिए बड़ा फायदेमंद होता है. बहुत से लोग तो फूड और ड्रिंक्स में मिलाकर भी इसका सेवन करते हैं. इसके साथ ही एलोवेरा पेंट या क्लींजिंग एजेंट से निकलने वाले एयरबॉर्न कम्पाउंड को भी खत्म कर सकता है।

 

healthy indoor plants
healthy indoor plants

Boston Fern-

बॉस्टन फर्न पौधे की देखभाल करना सबसे ज्यादा आसान माना जाता है. ये एक पावरफुल एयर प्योरीफाइंग इंडोर पौधा है. नासा की लिस्ट में मौजूद इस प्लांट में फॉर्मल्डीहाइड, प्लास्टिक, और सिगरेट के धूएं में मौजूद कम्पाउंड को पुरी तरह नष्ट करने की क्षमता होती है. जो कि इंसानो के लिए काफी फायदेमंद है।

 

healthy indoor plants
healthy indoor plants

Golden Pothos-

गोल्ड पोथोस एक बेहद मामूली सा इंडोर प्लांट है.इसकी पत्तियां सख्त होती हैं और ये पेड़ लंबे समय तक जीवित रहता है.  यह ऐसा प्लांट है जो कि घर की विषम परिस्थितयों में भी पनप सकता है. अगर आप स्वच्छ हवा के लिए घर में लंबे समय तक टिकने वाले पौधा लाना चाहते हैं तो गोल्डन पोथोस से उन्ही में से एक है।

healthy indoor plant
healthy indoor plant

English Ivy-

घर की खूबसूरती में  चार चांद लगाने वाला इंग्लिश आईवी का पौधा भी एक अच्छा एयर प्योरीफाइंग प्लांट माना जाता है. ‘एलर्जी एंड एयर’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इंग्लिश आईवी की गंध हवा में मौजूद एयरबॉर्न बैक्टीरियो को नष्ट करती है. इस पौधे को घर के उस कोनें में रखना चाहिए जहां सूर्य की पर्याप्त रोशनी आती हो।

healthy indoor plant
healthy indoor plant

Snake Plant-

इंडोर प्लांट की लिस्ट में स्नेक प्लांट सबसे पहले आता है. स्नेक प्लांट कार्बनडाइऑक्साइड को ऑक्सीजन में कन्वर्ट करता है.  स्नेक प्लांट आपके बेडरूम की एयर क्वालिटी को बेहतर करने का काम करता है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, स्नेक प्लांट हवा से जाइलिन, ट्यूइलिन और ट्रिक्लोरोइथिलीन जैसे कैमिकल कम्पाउंड हवा से छांटता है।

healthy indoor plant
healthy indoor plant

Gerbera

जरबेरा पौधा भी हवा को साफ रखने में बेहद मददगार माना जाता है. नासा कि रिपोर्ट के मुताबिक, स्नेक प्लांट की तरह ये पौधा भी रात के समय कार्बनडाइऑक्साइड को ऑक्सीजन में कन्वर्ट करता है. इससे लोगों में स्लीप एपनिया का खतरा भी कम देखने को मिलता है.

Leave a comment

Your email address will not be published.