Health : सांस लेने में हो रही परेशानी से बचने के लिए ऐसे करें हार्ट और लंग्स की केयर

Health tips
Health tips

नई दिल्लीः Health – देश में कोरोना महामारी हर दिन घातक हो रही है ऐसे में सभी को अपना ध्यान रखना बेहद जरुरी है. लेकिन ऐसे में जो लोग पहले से ही बीमार है उन्हें ज्यादा सावधान रहने की जरुरत है. खासकर ऐसे पेशेंट्स जो हार्ट और लंग्स की बीमारियों से परेशान हैं। डॉक्टर्स का कहना है कि ब्लॉक की वजह से उनकी मुश्किलें बढ़ जा रही हैं।जिसमे 60 साल से अधिक के ज्यादा मरीज हैं।

Health tips
Health tips

वजन पर दें खास ध्यान

बता दें की डॉक्टर्स के अनुसार, ऐसे पेशेंट जिनका ऑक्सीजन लेवल 90 तक पहुंच जाता है, वो सावधान हो जाएं। 85 तक पहुंचे तो तुरंत अस्पताल पहुंचना चाहिए, ऑक्सीजन लेवल कम होने से थकान, सांस लेने में दिक्कत होने लगती है। ऐसे में हार्ट अटैक और ब्रेन हेमरेज का खतरा बना रहता है। इसके साथ ही अगर आप अपने दिल और लंग्स को फिट रखना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको वजन पर ध्यान देना होगा। इसके लिए आपको अपनी डाइट का खासतौर पर ध्यान रखना होगा, जिससे बॉडी के इंटरनल ऑर्गन्स अच्छी तरह से काम करें।

Corona Virus: वैज्ञानिकी खुलासा-सूख रही है जुबान और मुंह तो सकता है कोरोना का लक्षण

Health : तनाव से खुद को बचाए

एक्सपर्ट्स की जानकारी के अनुसार ज्यादातर उन्हीं लोगों को हार्ट अटैक आता है जो ज्यादा तनाव लेते हैं। डॉक्टरों की मानें तो आप जितना अधिक तनाव लेंगे। शरीर को उतना ही अधिक स्ट्रेस हार्मोन से लड़ना पड़ेगा। इससे आपका दिल कमजोर होगा और आप दिल के मरीज बन जाएंगे। इस वक्त रखे हुए मांस और मीट से दूरी बनाना ही आपकी सेहत के लिए सही है।

UP Corona संक्रमित कर्मचारियों को 28 दिन की देनी होगी पेड़ लीव- सीएम योगी

एक्सपर्ट्स की राय

डॉक्टर्स के अनुसार, बिना लक्षण वाले पेशेंट को होम आइसोलेशन की सलाह दी जा रही है। मगर, हार्ट, सांस, लिवर या लंग्स से जुड़ी बीमारियों वाले मरीजों के लिए एक्सपर्ट्स की राय अलग है। उनका कहना है कि ऐसे मरीजों को होम आइसोलेशन कतई नहीं लेना चाहिए। संक्रमित होने पर अस्पताल में भर्ती हों, जिससे खतरा बढ़ने पर समय पर उसकी रोकथाम की जा सके। इसके साथ ही दिल के मरीजों को कोरोना संक्रमण से बचने को अपना अतिरिक्त ध्यान रखने की जरूरत है। सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें।

https://www.youtube.com/watch?v=1npNLb2Vpvw

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *