कोरोना काल में अपने परिवार के साथ अपनाएँ यह तरीका, रहें तनाव-मुक्त और स्वस्थ्य

health-follow-these-simple-tips-to-keep-your-family-healthy-during-pandemic 71247
health-follow-these-simple-tips-to-keep-your-family-healthy-during-pandemic 71247

नई दिल्ली : कोरोना वायरस की दूसरी लहर के चलते आम जनजीवन पर व्यापक असर पड़ा है। इस वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए दुनियाभर में टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। भारत में भी 16 जनवरी से कई चरणों में टीका दिया जा रहा है। पहले चरण में कोरोना वारियर्स समेत वयस्क नागरिकों को कोरोना टीका दिया गया।

health-follow-these-simple-tips-to-keep-your-family-healthy-during-pandemic 71247
health-follow-these-simple-tips-to-keep-your-family-healthy-during-pandemic 71247

दूसरे चरण में 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों और तीसरे चरण में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाया जा रहा है। आज जनतंत्र टीवी कोरोना काल में आपके लिए आसान से टिप्स लाया है अगर आपने उन्हें फॉलो किया तो आपके जीवन में खुशहाली होगी और स्वस्थ्य भी रहेंगे।

डॉ. नरेंद्र अरोड़ा ने दी जानकारी

इस बारे में और अधिक जानकारी देते हुए भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के संचालन अनुसंधान समूह के अध्यक्ष डॉक्टर नरेंद्र अरोड़ा ने कहा, टीका का मुख्य मकसद शरीर में प्रतिशोधक शक्ति पैदा करना है। साथ ही टीकाकरण तीन कारणों से किया जाता है। इनमें पहला गंभीर बीमारी से बचाव, दूसरा असमय मृत्यु से सुरक्षा और तीसरा अन्य लोगों को संक्रमित होने से बचाना है। इसके अलावा, कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए घर से बाहर निकलते समय डबल मास्क लगाएं। साथ ही सामाजिक दूरी का पालन करें और कोरोना टीका जरूर लगवाएं। इनसे संक्रमण का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा, कोरोना काल में सपरिवार स्वस्थ रहने के लिए ये आसान टिप्स जरूर फॉलो करें। आइए जानते हैं-

तौकते चक्रवात से निपटने के लिए वायुसेना भी तैयार, केरल और तमिलनाडु में बाढ़ का अलर्ट जारी

पानी को अधिक पियें

सेहतमंद रहने के लिए हायड्रेट रहना जरूरी है। खासकर गर्मी के दिनों में शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इससे डिहाइड्रेशन का खतरा रहता है। इससे कई तरह की बीमारियां जन्म लेती हैं। इन बीमारियों से बचाव के लिए पानी अधिक पिएं। डॉक्टर्स भी रोजाना 3-4 लीटर पानी पीने की सलाह देते हैं।

सामाजिक दूरी जरूरी

कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से बचाव के लिए हमेशा मास्क पहनकर लगाएं। जरूरत पड़ने पर घर में भी मास्क पहनें। सामाजिक दूरी का पालन करें। नियमित अंतराल पर अपने हाथों को धोएं। साथ ही अपनी बारी आने पर कोरोना वैक्सीन जरूर लगवाएं।

परिवार के साथ करें एक्सरसाइज

परिवार के सभी सदस्यों को एक्सरसाइज करने की सलाह दें। शरीर में सुचारू रूप से रक्त संचार के लिए रोजाना एक्सरसाइज करें। परिवार के सदस्यों के साथ मिलकर करें। इससे एक दूसरे का मनोबल बढ़ेगा। साथ ही रोजाना ध्यान और योग भी करें।

स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Leave a comment

Your email address will not be published.