Haridwar Kumbh: आने के लिए कोविड रिपोर्ट जरूरी, सरकार ने दिए सख्त निर्देश

haridwar kumbh
haridwar kumbh

नई दिल्ली: अब हरिद्वार कुंभ (Haridwar Kumbh) में आने वाले लोगों को कोविड 19(Covid-19) निगेटिव रिपोर्ट(Negative Report) साथ लानी होगी। यह बात बुधवार को मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने मीडिया से कही है। उन्होंने कहा है कि कुंभ में आने वाले हर व्यक्ति को कोरोना की गाइडलाइन का पालन करना होगा। वहीं कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट लाना अनिवार्य है। इसके साथ ही कुंभ में आने वाले लोगों को एक और विकल्प दिया गया है। जिसमें वह कोरोना वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट भी दिखा सकते हैं।

haridwar kumbh
haridwar kumbh

Haridwar Kumbh: कोविड रिपोर्ट आवश्यक

आपको बता दें इसका मतलब अब कुंभ(Kumbh) में आने के लिए कोविड 19 की निगेटिव रिपोर्ट व कोरोना वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट(Corona Vaccine Certificate) आवश्यक रूप से श्रद्धालुओं को अपने साथ लाना होगा। आपको बता दें कुंभ में आने की चाह रखने वालों के पास इन दोनों में से कोई एक दस्तावेज होना जरूरी है।

haridwar kumbh
haridwar kumbh

संख्या में बढ़ाव

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत(CM Tirath Singh Rawat) द्वारा दिए गये बयानों के बाद कुंभ में आने के लिए लागू की गई शर्तों को लेकर पर्यटकों और श्रद्धालुओं में काफी दुविधा थी। जिसे बुधवार को मुख्य सचिव के बयान ने दूर कर दिया है। केंद्र की ओर से चिंता जताने के बाद अब प्रदेश सरकार हरिद्वार कुंभ के दौरान कोविड-19 जांच का दायरा बढ़ाने की तैयारी कर रही है। मुख्य सचिव ओम प्रकाश का कहना है कि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद की गाइडलाइन के हिसाब से कोविड परीक्षण किया जा रहा है और प्रदेश अपनी क्षमता के हिसाब से परीक्षण की संख्या बढ़ाएगा।

जानिए उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के जीवन और राजनीतिक सफर के बारे में

प्रतिदिन 50 हजार रेपिड एंटीजन टेस्ट

आपको बता दें यहां प्रतिदिन 50 हजार रेपिड एंटीजन टेस्ट और पांच हजार आरटीपीसीआर टेस्ट किए जा रहे हैं। प्रदेश सरकार अब परीक्षण की संख्या बढ़ाने जा रही है। यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि परीक्षणों की संख्या को कितना बढ़ाया जाएगा। अभी तीन शाही स्नान बाकी हैं और शाही स्नान के दौरान लाखों लोग हरिद्वार पहुंचते हैं। ऐसे में राज्य सरकार को एक ही दिन में बड़ी संख्या में परीक्षण का बंदोबस्त करना होगा या श्रद्धालुओं को आने से रोकना होगा।

यूपी में स्कूलों को किया गया बंद

और देखें-

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *