अगर आप भी परेशान हैं रुखे और झड़ते बालों से, तो जरूर आजमाएं ये घरेलु नुस्खे

hair care
hair care

नई दिल्लीः बाल टूटने और झड़ने की समस्या हर किसी के साथ अक्सर बनी रहती है.लेकिन दोमुंहे बाल, रुखापन और बालों का झड़ना सर्दी के दिनों में ज्यादा लोगों को परेशान करते हैं. व्यस्त रुटीन के चलते बालों का रखरखाव एक चुनौतीपूर्ण काम होता है।

hair care
hair care

कई बार लोग केमिकल युक्त उत्पादों का इस्तेमाल शुरू कर देते हैं लेकिन ये बात भी साफ है कि केमिकल युक्त इन समस्याओं का संपूर्ण समाधान करने में नाकाम साबित होते हैं. लेकिन कई प्राकृतिक तत्व ऐसे हैं जो ना सिर्फ इन समस्याओं की रोकथाम में कारगर हैं बल्कि कई बार सटीक उपाय बन जाते हैं. और ऐसे ही कुछ घरेलु नुस्खों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

प्याज के रस और शहद का इस्तेमाल-

बालों की समस्याओं के लिए प्याज का रस हमेशा से एक गुणकारी उपाय माना जाता रहा है. शहद के साथ इस्तमेला इसके फायदे और बढ़ा देता है. एक प्याज का रस निकालें फिर इसमें दो चम्मच शहद मिलाक रबालों की जड़ों तक लगाएं. इसे 45 मिनट तक सूखने दे और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

एलोवेरा है बेहद कारगर-

अगर आप बालों के रुखेपन से परेशान हैं और उन्हें मुलायम बनाने के लिए प्राकृतिक तरीका ढूंढ रहे हैं तो एलोवेरा पर भरोसा कर सकते हैं. एलोवेा में बालों को मुलायम बनाने का प्राकृतिक गुण मौजूद है. एलोवेरा और लेमन जूस के साथ ऑलिव ऑयल का मिक्सचर तैयार करके गुनगुने पानी से शैंपू करें और फिर फर्क देखें।

मेंथी और सरसों का तेल-

मेंथी और सरसों के तेल का मिश्रण बालों को सुंदर और चमकदार बनाता है. इसके लिए आप पहले 2 चम्मच मेंथी के दानों को पूरा रात भिगोकर रखें. इसके बाद इसका पेस्ट तैयार करके दो चम्मच सरसों का तेल मिलाएं. इस हेयर मास्क का इस्तेमाल करने के आधा घंटा बाद बालों को धो लें।

दूध और शहद –

एक कप दूध और एक चम्मज शहद मिलाकर बालों में अच्छी तरह से लगाएं. 15 मिनट सूखने दें और फिर माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें. ये ना सिर्फ बालों को चमकदार बनाएगा ब्लकि उन्हें जरूरी पोषण भी देगा।

Leave a comment

Your email address will not be published.