दिसंबर में GST कलेक्शन ने तोड़ा रिकॉर्ड, दिल्ली रही फिसड्डी

GST Collection news
GST Collection news

नई दिल्ली: देश के कोरोना काल में अनलॉक खुलने के केंद्र सरकार के GST का रेवन्‍यू साल 2020 के अंतिम महीने दिसंबर में 1,15,174 करोड़ रुपए रहा है. यह अब तक का सबसे अधिक कलेक्‍शन है. इससे पहले अप्रैल 2019 में सबसे ज्यादा 1 लाख 13 हजार 866 करोड़ रुपए का जीएसटी कलेक्शन रहा था. केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने शु्क्रवार को बताया कि दिसंबर में जीएसटी GST संग्रह 1.15 लाख करोड़ रुपए के सर्वकालिक उच्च स्तर को छुआ, जो त्योहारी मांग और अर्थव्यवस्था में सुधार को दर्शाता है।

GST Collection news
GST Collection news

वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि दिसंबर 2020 में सकल जीएसटी राजस्व 1,15,174 करोड़ रुपए रहा, और वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लागू होने के बाद किसी भी महीने के मुकाबले यह सबसे अधिक है, वित्‍त मंत्रालय ने बयान में कहा है, ”यह पिछले 21 महीनों में सबसे अधिक मासिक राजस्व वृद्धि है. यह महामारी के बाद तेज आर्थिक सुधार और जीएसटी चोरी और फर्जी बिल के खिलाफ चलाए गए देशव्यापी अभियान, और व्यवस्थागत बदलावों के चलते संभव हुआ.”।

GST Collection news
GST Collection news

नवंबर से 31 दिसंबर तक कुल 87 लाख जीएसटीआर-3बी रिटर्न दाखिल किए गए. समीक्षाधीन महीने में आयातित वस्तुओं से राजस्व 27 प्रतिशत बढ़ा और घरेलू लेनदेन (आयात सेवाओं सहित) से राजस्व इससे पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 8 प्रतिशत अधिक रहा.जीएसटी राजस्व में सुधार के हालिया रुझानों के अनुरूप राजस्व संग्रह ने लगातार तीसरे महीने एक लाख करोड़ रुपए के आंकड़े को पार किया. दिसंबर 2020 में कुल राजस्व संग्रह दिसंबर 2019 के मुकाबले 12 प्रतिशत अधिक था।

Leave a comment

Your email address will not be published.