आठवीं पास युवाओं के लिए सरकारी नौकरी का बेहतरीन मौका, जल्द करें आवेदन

सरकारी नौकरी 2021
सरकारी नौकरी 2021

नई दिल्ली : सरकारी विभागों में नौकरियां निकली हुई हैं। बता दें अगर आप थोड़ी सी मेहनत और सूझ-बूझ से सरकारी नौकरी पाई जा सकती है। नौकरी के लिए तैयारी करने से भी ज्यादा जरूरी है सही मौके की तलाश में रहना। सरकारी नौकरी की जानकारी हमारे द्वारा दी जा रही है। हम आप को उसकी सम्पुर्ण जानकारी कहां, कब और किस समय सरकारी नौकरी आप को मिल सकती है।

श्रीलंका में बुर्के पर लगेगी रोक और मदरसे बंद होने पर पाकिस्तान को आया गुस्सा

विभित्र पदों की जानकारी :-

चयनित अभ्यर्थियों को मिलेगी 37000 रुपये तक की सैलरी
इन पदों पर आवेदकों का चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा। चयनित अभ्यर्थियों को 15,492 रुपये से लेकर 37,500 रुपये तक का वेतन दिया जा सकता है।इस लिंक से www.becil.com

बीईसीआईएल के पदों पर आवेदन हेतु यह है योग्यता है:- अभ्यर्थी की अधिकतम आयु 30 वर्ष होनी चाहिए। वहीं वर्कर के पद के लिए अधिकतम आयु 32 वर्ष निर्धारित की गई है। उन पदों के लिए 8वीं/ 10वीं/ 12वीं/ आईटीआई/ डिप्लोमा/ बीएससी नर्सिंग/ एमएससी नर्सिंग/ जीएनएम कोर्स/ स्नातक करने वाले अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। हालांकि पदानुसार अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की गई है। अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी आधिकारिक अधिसूचना देख सकते हैं।

बिहार सरकार का पंचायती राज विभाग 9000 पदों पर भर्ती करने जा रहा है। विभाग की ओर से प्रस्ताव तैयार कर कैबिनेट को भेज दिया गया है। कैबिनेट की स्वीकृति मिलने के बाद इन पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। अभी तक योग्यता के संबंध में कोई भी अधिसूचना जारी नहीं की गई है।

बिजली कंपनियों में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को सरकार की पांच कंपनियों – राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड, राजस्थान राज्य विद्युत प्रसारण निगम लिमिटेड,जयपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड, अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड और जोधपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड में भर्ती निकली हुई है। भर्ती प्रक्रिया में सफल अभ्यर्थियों को प्रति माह 39,300 रुपए तक का वेतन दिया जा सकता है।

राजस्थान सरकार की बिजली कंपनियों द्वारा अधिसूचना जारी की गई है। उस में असिस्टेंट इंजीनियर, पर्सनेल ऑफिसर से लेकर जूनियर असिस्टेंट तक के कुल 2370 (1295+1075) पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित निकले हुए हैं। स्नातक और स्नातकोत्तर डिग्री प्राप्त अभ्यर्थी, राजस्थान राज्य विद्युत प्रसारण निगम लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

मेट्रो रेल के कुल 292 पदों पर भर्ती की जाएगी। उसमें से स्टेशन नियंत्रक ट्रेन ऑपरेटर के 186, मेंटेनर (इलेक्ट्रिकल) के 52, सिग्नल व टेलीकॉम मेंटेनर के 24, सिविल मेंटेनर के 24 और सहायक प्रबंधक परिचालन के 6 पद हैं। उस भर्ती के लिए अभ्यर्थी 02 अप्रैल तक आवेदन कर सकेंगे। उन नौकरियों के लिए आवेदन करने वाले जनरल और ओबीसी अभ्यर्थियों को 590 रुपए का आवेदन शुल्क और एससी/एसटी आवेदकों को 236 रुपए का आवेदन शुल्क देना होगा। कुल रिक्तियों की संख्या 292 है। उन नौकरियों के लिए विभिन्न परीक्षा केंद्रों में 17 अप्रैल को लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। आपको बता दें कि परीक्षा की तारीख में बदलाव हो सकता है, क्योंकि यह अस्थायी तारीख है।

यूपी मेट्रो में निकली विभिन्न रिक्तियों के लिए 21 साल से लेकर 28 साल तक के अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। सहायक प्रबंधक परिचालन के पद पर चयनित अभ्यर्थी को हर महीने 50,000 रुपए से लेकर 1.60 लाख रुपए तक का वेतन मिलेगा। वहीं, स्टेशन नियंत्रक को 33,000 रुपए से लेकर 67,300 रुपए तक का वेतन दिया जाएगा। मेंटेनर (इलेक्ट्रिकल), सिग्नल व टेलीकाम मेंटेनर और सिविल मेंटेनर पदों पर चयनित होने वाले अभ्यर्थियों को हर महीने 19,500 रुपए से लेकर 39,900 रुपए तक का वेतन मिलेगा।

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर अधिसूचना जारी कर दी गई है। चयन प्रक्रिया के जरिए असिस्टेंट मैनेजर, स्टेशन कंट्रोलर, सहायक प्रबंधक परिचालन, मेंटेनर (इलेक्ट्रिकल), सिग्नल व टेलीकाम मेंटेनर और सिविल मेंटेनर समेत कई पदों पर भर्तियां की जाएंगी। उन सभी नौकरियों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 11 मार्च से शुरू हो चुकी है। ये नौकरियां तकनीकी और गैर तकनीकी पदों की हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *