गेमिंग और एनीमेशन से संबंधित कोर्स को मिलेगा बढ़ावा, IIT बॉम्बे की ये नई पहल

gaming sector news
gaming sector news

नई दिल्ली। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने रविवार को एक सुनहरी घोषणा की है। उन्होंने घोषणा करते हुए कहा है कि मुझे बहुत खुशी हो रही है, IIT बॉम्बे के सहयोग से I&B मंत्रालय गेमिंग और संबंधित क्षेत्रों जैसे VFX और एनीमेशन में श्रेष्ठा का केंद्र बनाएगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा है कि ‘मेड इन इंडिया’ व ‘मेक इन इंडिया‘ प्रोजेक्ट के तहत हम तैयारी के एक उच्य चरण में हैं और IIT इसी वर्ष से पाठ्यक्रम शुरू करेगा।

gaming sector news
gaming sector news

FAU-G गेम हुआ लॉन्च, पहले दिन में ही जुड़े लाखों यूजर्स

भारतीय खेल एप 

उन्होंने ये भी कहा है कि मोबाइल फोन और गैजेट्स पर खेले जाने वाले कई गेम हिंसक और बच्चों के दिमाग में एक जटिलता पैदा करने वाले होते हैं PUBG इसका एक नमूना था । उनका यह तक कहना था की आलोचना करना समाधान नहीं है, हमें भारतीय चरित्र के मूल्यों के निहित दुनिया भर में अपना खेल एप बनाना होगा।

gaming sector news
gaming sector news

गेमिंग सेक्टर को बढ़ावा

उन्होंने कहा, खिलौने हमारे मन , हमारे इतिहास और संस्कृति से जोड़ते हैं। सामाजिक, मानसिक विकास और भारतीय दृष्टिकोण के निर्माण में भी मददगार होते हैं। इसलिए प्रधानमंत्री ने भारत को एक प्रमुख खिलौना निर्माता बनाने का संकल्प लिया है। बता दें कि दो दिन पहले ही प्रकाश जावड़ेकर ने कहा था कि ‘एनिमेशन, विजुअल इफेक्ट्स, गेमिंग और कॉमिक’ (AVGC) का भविष्य सुनहरा है। आपको बता दें प्रसारण lमंत्रालय ने एनीमेशन और गेमिंग सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए आईआईटी बॉम्बे के साथ हाथ मिलाया है वहीं  उन्होंने एवीजीसी में पाठ्यक्रम प्रदान करने का फैसला किया है।

Leave a comment

Your email address will not be published.