Vaccination :देशभर में आज से मिलेगी मुफ्त वैक्सीन, 18 साल से ऊपर के सभी लोगों का होगा टीकाकरण

vaccination update
vaccination update

नई दिल्लीः Vaccination -देशभर में तेजी से टीकाकरण अभियान चल रहा है. मोदी सरकार आज से देश के हर राज्य में 18 साल से ऊपर की उम्र के सभी नागरिकों के लिए मुफ्त वैक्सीन मुहैया करा रही है. वैक्सीन उत्पादन का कुल 75 फीसदी हिस्सा केंद्र सरकार खुद ही खरीदेगी और राज्य सरकारों को मुफ्त देगी. बाकी 25 फीसदी वैक्सीन प्राइवेट अस्पताल सीधे निर्माताओं से खरीद सकते हैं।

कोरोना से मरने वालों के परिजनों को नहीं दे सकते चार लाख का मुआवजा : केंद्र सरकार

Vaccination :राष्ट्रीय कोविड टीकाकरण

बता दें की प्राइवेट अस्पताल वाले अपने ग्राहकों से एक डोज पर अधिकतम 150 रुपए ही सर्विस चार्ज ले सकेंगे. नए संशोधित दिशानिर्देशों के तहत केंद्र उत्पादित वैक्सीन का 50 फीसदी खरीद रही थी. वहीं राज्य सरकार और निजी अस्पतालों को बाकी 50% वैक्सीन कंपनियों से सीधे खरीदने का अधिकार दिया गया था. अब राष्ट्रीय कोविड टीकाकरण के दिशानिर्देश की समीक्षा और संशोधन किया गया है।

International Yoga Day : PM मोदी का संबोधन, अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर की M-Yoga ऐप की घोषणा

केंद्र सरकार की घोषणा

केंद्र सरकार ने कई राज्यों में कोविड वैक्सीन की कमी के बीच रविवार को घोषणा की है कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) के पास अभी भी 3.06 करोड़ से अधिक वैक्सीन की खुराक उपलब्ध है. इसके अलावा, 24 लाख से अधिक वैक्सीन की खुराक तीन दिन के अंदर उन्हें उपलब्ध करा दी जाएंगी. अब तक राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को कुल 29.10 करोड़ (29,10,54,050) से अधिक वैक्सीन खुराक प्रदान की गई है।

https://www.youtube.com/watch?v=GpmTuQNGPDQ

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *