सभी को मिलेगी मुफ्त कोरोना वैक्सीन: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन

corona vaccine update
corona vaccine update

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने खुद दिल्ली के जीटीबी अस्पताल जाकर ड्राई रन का जायजा लिया. उन्होंने यहां कहा कि देश को टीकाकरण का अनुभव है. और ये वैक्सीन जनता की सुरक्षा के लिए है, इसे लेकर कोई गलतफहमी न रखें. बता दें कि दिल्ली में आज तीन जगहों पर वैक्सीन का ड्राई रन हो रहा है।

corona vaccine update
corona vaccine update

बता दें कि दिल्ली में ड्राई रन के लिए साउथ वेस्ट जिले में द्वारका के वेंकटेश्वर हॉस्पिटल को चुना गया है. जबकि सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट में दरियागंज डिस्पेंसरी को चुना गया है. वहीं, शहादरा जिले में दिलशाद गार्डन के गुरु तेग बहादुर हॉस्पिटल में ड्राई रन किया जा रहा है।

ड्राई रन ट्रायल –

ड्राई रन के दौरान असली वैक्सीन की जगह किसी दूसरी दवा या खाली शीशियों को ठीक उसी तरह से ट्रांसपोर्ट करना होगा जैसे वैक्सीन को किया जाना है. फिर उन दूसरी वैक्सीन या खाली शीशियों को अस्पतालों में वैसे ही कोल्ड स्टोर में रखा जाएगा जैसे असली वैक्सीन को किया जाना है. वैक्सीन के ट्रांसपोर्टेशन से लेकर वैक्सीन लगाए जाने तक की सूचना को ऑनलाइन दर्ज करने के सिस्टम को भी परखा जाएगा।

यह भी पढ़ें: नोएडा के संघ पदाधिकारी पर जानलेवा हमला, जा रहे थे राम मंदिर धन संग्रह के लिए

पूरे देश में फ्री मिलेगी वैक्सीन-

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा है कि कोरोना की वैक्सीन पूरे देश में मुफ्त में लगाई जाएगी. आज केंद्रीय मंत्री से जब पूछा गया कि क्या लोगों को कोरोना की वैक्सीन के लिए पैसे चुकाने पड़ेंगे या ये मुफ्त होगा. इसके जवाब में उन्होंने कहा कि दिल्ली ही नहीं पूरे देश में कोरोना की वैक्सीन फ्री मिलेगी।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में हमने वैक्सीन दिए जाने वाले लोगों की सूची तैयार की है. दिल्ली में सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मी और फ्रंटलाइन वर्कर को वैक्सीन दी जाएगी, इसके बाद 50 साल के उम्र के ऊपर के लोगों को कोरोना वैक्सीन दिया जाएगा।

फ़िलहाल 3 करोड़ लोगों को फ्री वैक्सीन-

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि पहले फेज में 3 करोड लोगों को वैक्सीन फ्री में दी जाएगी. डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि इनमें 1 करोड़ स्वास्थ्यकर्मी और दो करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर शामिल हैं. बाकी प्राथमिकता सूची में शामिल 27 करोड़ लोगों को जुलाई तक कैसे वैक्सीन दी जाएगी, इस बारे में फैसला लिया जा रहा है।

Leave a comment

Your email address will not be published.