यूपी में खुलेगें मुफ्त कोचिंग सेंटर, गरीब और वंचित छात्रों को मिलेगी बड़ी राहत

Free coaching centers to be opened in UP, poor and disadvantaged students will get big relief

नई दिल्ली:  योगी सरकार ने NEET,JEE(Mains and Advanced), CDS, NDA, और UPSC,तथा अन्य सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में उत्तीर्ण होने के इच्छुक छात्रों के लिए ‘अभ्युदय’कोचिंग सेंटर स्थापित करने का निर्णय लिया है।

योगी सरकार का मुफ्त कोचिंग सेंटर

पर्दे पर फिर नजर आएगी आमिर संग माधुरी की जोड़ी, इस फिल्म का बनेगा रीमेक

10 फरवरी से शुरु होगा पंजीकरण

सरकार का कहना है कि प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग लेने वाले युवाओं के लिए उत्तर प्रदेश सरकार कोचिंग केंद्रों की स्थापना करेगी। जो 16 फरवरी से राज्य में सभी इच्छुक छात्रों को मुफ्त कक्षाएं देंगे। मुफ्त कोचिंग की सुविधा गरीब और वंचित छात्रों को सहायता प्रदान करेगी। जिनके मार्गदर्शन का राज्य सरकार द्वारा ध्यान रखा जाएगा। आगे सरकार ने कहा कि कोचिंग संस्थान 16 फरवरी से काम करना शुरू कर देंगे। 10 फरवरी से कक्षाओं के लिए पंजीकरण शुरू हो जाएगा।

NEET, JEE और UPSC की मुफ्त होगी कक्षाएं 

शिक्षा का महत्व समझने वाली सरकार ने कोचिंग सेंटर खोलने का ये फैसला ले कर जरूरतमंद छात्रों के जीवन में ऐसा असर डाला है जैसे की अंधेरे में रोशनी करना। भारत में ऐसे कितने सारे बच्चें हैं जो NEET, JEE (Mains and Advanced), CDS, NDA, UPSC की तैयारी करने की इच्छा रखते हैं। उन छात्रों के लिए योगी सरकार का ये कदम बहुत बड़ा है।

IS,IPS और पीसीएस अधिकारियों से ले सकेगें परामर्श 

पहले चरण में ‘अभ्युदय’ कोचिंग सेंटर संभाग स्तर पर स्थापित किए जाएंगे और अगले चरण में जिला स्तर पर इसका पालन किया जाएगा। कोचिंग में उम्मीदवारों के लिए वरिष्ठ आईएएस, आईपीएस और पीसीएस अधिकारियों द्वारा प्रत्यक्ष परामर्श का प्रावधान शामिल होगा। एनडीए और सीडीएस जैसी परीक्षाओं के मामले में, यूपी में सैनिक स्कूलों के प्रिंसिपलों द्वारा गहन प्रशिक्षण दिया जाएगा।

NEET और JEE परीक्षा के लिए अलग-अलग होंगी कक्षाएं

इसके साथ ही NEET और JEE परीक्षा के लिए अलग-अलग कक्षाएं होंगी। विभिन्न परीक्षाओं के पूरे पाठ्यक्रम को कवर करने वाले सभी व्याख्यान और संपूर्ण अध्ययन सामग्री भी ऑनलाइन उपलब्ध कराई जाएगी। उम्मीदवारों के लिए सबसे अच्छा क्षेत्र चुनने में मदद करने के लिए सत्र को हल करने में संदेह होगा और यह अतिथि व्याख्याताओं के रूप में विशेषज्ञों के साथ चर्चा के साथ होगा।

Farmers Protest || किसान संगठनों का चक्का जाम || Live News Farmers Chakka Jaam

Leave a comment

Your email address will not be published.