राहत की खबर : रूस से भारत पहुंची कोविड वैक्‍सीन Sputnik V की पहली खेप

नई दिल्लीः Sputnik V -देश में कोरोना संकट के बीच एक अच्छी खबर आई है. इस बीच रूस से कोविड वैक्‍सीन स्‍पुतनिक-वी की पहली खेप भारत पहुंची है।ये वैक्सीन कोरोना वायरस के खिलाफ 90 फीसदी से ज्यादा कारगर है. स्पुतनिक-वी वैक्सीन के भारत आने से कोरोना के खिलाफ जंग में काफी मदद मिलेगी।

आलिया भट्ट ने शेयर किए वेरिफाइड COVID हेल्पलाइन नंबर, देखें पूरी लिस्ट

Sputnik V के इस्‍तेमाल की मंजूरी

बता दें की केंद्र ने इसके आपात इस्‍तेमाल को मंजूरी दी है। इस तरह से देश में कोरोना के खिलाफ लड़ाई तीन टीकों कोविशील्ड और कोवैक्सिन के साथ स्पुतनिक-वी की मदद से लड़ी जा रही है।हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी ने देश में गहराए कोरोना संकट के मसले पर रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन से टेलीफोन पर बातचीत की थी। इस बातचीत में रूसी राष्‍ट्रपति पुतिन ने पीएम मोदी को हर संभव मदद का भरोसा दिया था।

Corona Update : देश में अगले हफ्ते पीक पर होगा कोरोना, जानें वैज्ञानिकों की राय

भारत को मिली बड़ी मदद

पीएमओ की ओर से जारी बयान के मुताबिक पुतिन ने भारत में स्पुतनिक के इस्तेमाल की अनुमित मिलने पर खुशी जताई थी। जानकारी के अनुसार उम्मीद जताई जा रही है कि भारत को मई की शुरुआत में 150,000 से 200,000 तैयार वैक्सीन उपलब्ध होने की उम्मीद है। राजनयिक सूत्रों की मानें तो भारत को आगे भी किश्तों में कोविड वैक्‍सीन स्‍पुतनिक-वी वैक्‍सीन की आपूर्ति जारी रहेगी।

https://www.youtube.com/watch?v=DufZWffSOuA

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *