चीन में सामने आया इंसान में बर्ड फ्लू का पहला मामला, आप भी जानें लक्षण

bird flu in human
bird flu in human

नई दिल्लीः चीन में अब एक और नई बीमारी का मामला सामने आया है, चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने मंगलवार को ये जानकारी दी, कि देश के पूर्वी जिआंगसु प्रांत में बर्ड फ्लू के H10N3 स्ट्रेन का पहला मानव संक्रमण मामला दर्ज किया है। सरकारी CGTN टीवी की रिपोर्ट के अनुसार, झेंजियांग शहर के 41 वर्षीय व्यक्ति, की हालत इस वक्त स्थिर है और वह जल्द डिस्चार्ज भी हो सकता है।

राजस्थान में कोरोना वैक्सीन की बर्बादी, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र शेखावत ने उठाए सवाल

पोल्ट्री से मनुष्यों में वायरस

बता दें की स्वास्थ्य अधिकारियों ने इस प्रकोप को कम तवज्जो देते हुए बताया कि पोल्ट्री से मनुष्यों में वायरस संचरण का मामला सिर्फ एक ही था, और इससे महामारी पैदा होने का जोखिम काफी कम था।रोगी को 28 मई को होने का पता चला था, राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि H10N3 एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस का पहला मामला 28 मई को सामने आया था। साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि इससे पहले विश्व स्तर पर इंसानों में H10N3 संक्रमण का कोई अन्य मामला सामने नहीं आया है।

देश में कोरोना के नए मामलों में भारी गिरावट, यहां जानें ताजा आंकड़े

क्या हैं लक्षण?

कफ, डायरिया, बुखार, सांसों से जुड़ी दिक्कतें, सिर दर्द, मांसपेशियों में दर्द, गले में ख़राश, नाक बहना जैसे सभी लक्षण दिखने पर फौरन डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। H10N3 पोल्ट्री में वायरस का एक कम रोगजनक या अपेक्षाकृत कम गंभीर तनाव है और इसके बड़े पैमाने पर फैलने का जोखिम बहुत कम है। H5N8 इन्फ्लुएंज़ा-ए वायरस का एक उपप्रकार है, जिसे बर्ड फ्लू भी कहा जाता है। ये सिर्फ मनुष्यों के लिए कम ख़तरनाक होता है और पक्षियों के लिए अत्यधिक घातक।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *