12 वीं पास युवाओं के लिए अग्निशमन विभाग ने निकाली बंपर भर्ती, एसे करें आवेदन

Fire Department removes bumper recruitment for 12th pass youth, apply from tomorrow

नई दिल्ली: बिहार में सरकारी नौकरी के इच्छुक युवाओं के लिए एक बेहतर मौका है। दरअसल केंद्रीय चयन पर्षद पटना ने बिहार अग्निशमन सेवा में कॉन्सटेबल रैंक पर ‘अग्निक’ पद की 2380 रिक्तियों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है।

अग्निशमन विभाग

आवेदन की प्रक्रिया कल से हो रही है शुरु 

सीएसबीसी द्वारा सोमवार, 22 फरवरी 2021 को जारी बिहार फायरमैन भर्ती 2021 नोटिफिकेशन के अनुसार इन पदों के लिए आवेदन के योग्य व इच्छुक उम्मीदवार सीएसबीसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध कराये जाने वाले बिहार फायरमैन ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म 2021 के माध्यम से अप्लाई कर पाएंगे। आवेदन की प्रक्रिया कल, 24 फरवरी 2021 से शुरू हो रही है। उम्मीदवार 25 मार्च 2021 तक बिहार फायरमैन भर्ती 2021 ऑनलाइन आवेदन सबमिट कर पाएंगे।

कोरोनिल का समर्थन करने पर IMA ने स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को घेरा

जानें योग्यता मानदंड

नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से इंटरमीडिएट उत्तीर्ण होना चाहिए। बिहार मदरसा बोर्ड से मौलवी प्रमाण-पत्र या बिहार संस्कृत बोर्ड से शास्त्री (अंग्रेजी सहित) या आचार्य (अंग्रेजी रहित) प्रमाण-पत्र या अन्य समकक्ष योग्यता रखने वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।

कोरोनिल का समर्थन करने पर IMA ने स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को घेरा

आयु सीमा में छूट का भी है प्रावधान

इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों की आयु 1 अगस्त 2020 को 18 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। राज्य के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में छूट का भी प्रावधान किया गया है। अधिक जानकारी के लिए भर्ती अधिसूचना देखें।

शारीरिक मानदंडों को करना होगा पूरा

साथ ही साथ उम्मीदवारों को निर्धारित शारीरिक मानदंडों को भी पूरा होगा। अधिसूचना के अनुसार, उम्मीदवार की न्यूनतम ऊँचाई 165 सेमी और चेस्ट 81 सेमी होना चाहिए। शारीरिक मानदंडों में राज्य के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के लिए छूट का प्रावधान किया गया है। अधिक जानकारी के लिए भर्ती अधिसूचना देखें।

देशभर में कोरोना एक बार फिर पसार रहा अपने पैर, जानें कहां क्या हालात || Corona New Strains

Leave a comment

Your email address will not be published.