किसान नेता को आंदोलन के लिए विदेश और पंजाब के आढ़तियों से मिला 14 लाख चंदा।

Farmer protest 2020
Farmer protest 2020

नई दिल्ली : किसान आंदोलन के लिए चंदा मांगने के बाद विदेश से आए चंदे को लेकर किसान नेता अब घिरते नजर आ रहे हैं. इंटरनेट मिडिया पर पोस्ट लिखकर भारतीय किसान यूनियन उगराहां के महासचिव सुखदेव सिंह कोकरीकलां के निजी बैंक खाते में देश-विदेश से करीब 14 लाख रुपये आए हैं. बैंक ने उनसे इस रकम के बारे में दस्‍तावेज देने को कहा हैं. विदेश मंत्रालय की ओर 18 दिसंबर को पत्र मिलने के बाद पंजाब एंड ¨सध बैंक की कोकरीकलां शाखा के प्रबंधक ने सुखदेव सिंह से एफसीआरए (फोरन कंट्रीब्यूशन रेगुलेशन एक्ट) के तहत विदेश से आ रहे चंदे, उसके उद्देश्य और खाते की रजिस्ट्रेशन से संबंधित दस्तावेज मांगे हैं.

Farmer protest 2020
Farmer protest 2020

 

 

विदेश से किसी भी संगठन को अगर चंदा आता है तो उसका रजिस्ट्रेशन होना जरूरी होता है, उसे इस संबंध में दस्तावेज बैंक में जमा करवाने होते हैं. दस्तावेज जमा होने के बाद ही वह इस राशि का उपयोग कर सकता है, अगर दस्तावेज जमा नहीं करवाए जाते हैं तो पैसा जिन्होंने भेजा है उन्हें वापस भेज दिया जाता है. किसान नेता सुखदेव सिंह का कहना है कि किसान आंदोलन के लिए उन्होंने इंटरनेट मीडिया पर पोस्ट लिखकर मदद मांगी थी, इसमें उन्होंने पैसे भेजने के लिए पंजाब बैंक की कोकरीकलां शाखा के अपने निजी बैंक खाते का नंबर दिया था.

 

कई लोगों ने भेजा पैसा-

पोस्ट वायरल होने के बाद पंजाब के आढ़तियों से लेकर देश-विदेश से कई लोगों ने पैसा भेजना शुरू किया. अब तक करीब 14 लाख रुपये खाते में आ चुके हैं, किस देश से किसने कितने पैसे भेजे हैं यह जानकारी उन्हें नहीं है. उन्होंने बताया कि बैंक से अब तक वह यह पैसा निकाल नहीं पाए हैं, इस मामले में वकीलों से राय ली जा रही है. बैंक के शाखा प्रबंधक रंजीत कुमार का कहना है कि किसान नेता से दस्तावेज मांगे गए हैं.

 

Leave a comment

Your email address will not be published.