कृषि कानूनों के खिलाफ लंदन में प्रदर्शन, कई लोग गिरफ्तार

Farmer Bill protest London
Farmer Bill protest London

नई दिल्ली : किसान कानूनों के खिलाफ देश में चल रहे किसान आंदोलन के समर्थन में रविवार को लंदन में प्रदर्शन देखने को मिला. लंदन के भारतीय उच्चायोग के बाहर तख्तियां लेकर खड़े लोगों के इस प्रदर्शन को नियंत्रित करने के लिए पुलिसकर्मियों को उतरना पड़ा. कोरोना वायरस के इस दौर में लंदन में सख्ती खत्म होते ही ये प्रदर्शन देखने को मिला है, जिसमें 30 लोगों के ही शामिल होने की अनुमति थी ।

Farmer Bill protest London
Farmer Bill protest London

तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों के समर्थन में किए गए प्रदर्शन के दौरान स्कॉटलैंड यार्ड पुलिस ने कई लोगों को गिरफ्तार किया है, ब्रिटेन के 36 सांसदों का एक धड़ा भारत में चल रहे किसान आंदोलन के समर्थन में सामने आया है. इसने ब्रिटिश विदेश सचिव डॉमिनिक रैब से इस मामले को नई दिल्ली के साथ उठाने के लिए कहा है, प्रदर्शन में मुख्य रूप से ब्रिटिश सिख शामिल थे जो तख्तियां पकड़े हुए थे, जिन पर “किसानों के लिए न्याय” जैसे संदेश लिखे थे ।

Farmer Bill protest London
Farmer Bill protest London

बता दें कि किसानों ने दिल्ली-हरियाणा और दिल्ली-उत्तर प्रदेश सीमाओं पर अपना विरोध प्रदर्शन जारी रखा है. किसान इस साल संसद में पारित हुए 3 कृषि कानूनों को निरस्त करने की मांग कर रहे हैं. उन्होंने आशंका जताई है कि इससे न्यूनतम समर्थन मूल्य प्रणाली (MSP) खत्म हो जाएगी और वे बड़े कॉपोर्रेट घरानों की दया पर निर्भर हो जाएंगे ।

Leave a comment

Your email address will not be published.