कोरोना की दूसरी खुराक लेने की समय सीमा पर क्या है डॉक्टर की सलाह, जानें

Corona update
Corona update

नई दिल्लीः देश में बढ़ते कोरोना संकट के बीच हर कोई जल्द ही वैक्सीन लेने का प्रयास कर रहा है. इसी दौरान अधिकतर लोगों के मन में यह बात घर कर गयी है की अगर दुसरी खुराक समय पर लेंगे, तो उनके शरीर में वह असरदार होगी, अन्यथा सब बेकार हो जाएगा। लेकिन सीएमसी वैल्लोर और देश की वरिष्ठ संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. गगनदीप कंग के मुताबिक, दो टीकों के बीच की समय सीमा को लेकर चिंतित नहीं होना चाहिए।

Rajasthan : कोरोना काल में बुजुर्गों को बड़ी राहत अब कहीं से भी ले सकेंगे फ्री दवाइयां

वैक्सीन की दूसरी खुराक

बता दें की सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर हाल ही में गठित राष्ट्रीय टास्क फोर्स की सदस्य डॉ.कंग ने बताया कि वैक्सीन की दूसरी खुराक लेने की कोई समय सीमा नहीं है। अगर एक व्यक्ति पहली खुराक लेने के बाद 28 दिन, छह या फिर आठ सप्ताह तक दूसरी खुराक नहीं लेता है तो कोई चिंता की बात नहीं है। यानि आप कितने समय बाद भी दूसरी खुराक ले सकते हैं।

लखनऊ : गुरुद्वारे में कोरोना मरीजों के लिए ऑक्सीजन लंगर सेवा शुरू, ऐसे करें संपर्क

समय सीमा की न करें परवाह

उनका कहना है की अगर आप समय पर वैक्सीन लेते हैं तो ठीक, नहीं भी लेते हैं तो भी कोई नुकसान नहीं है। टीका उतना ही असरदार होगी जितना कि 28 या 44 दिन बाद लेने में हो रही है। एक सवाल पर उन्होंने कहा कि उन्हें लगता है कि गर्भववितयों को भी टीका लगना चाहिए लेकिन इसके लिए विशेषज्ञ समिति उचित निर्णय ले सकती है।

 

 

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *