महिलाओं के रोजगार का जरिया बने मंदिरों में चढ़ाए गए फूल, साकार हो रहा है पीएम का सपना

employment for women up
employment for women up

नई दिल्ली: गोरखपुर के विश्व विख्यात गोरखनाथ मंदिर में चढ़ाए गए श्रद्धा के फूल अब रोजगार का जरिया भी बन गए हैं, यह संभव हुआ है मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर, मंदिर में चढ़ाए गए फूलों से अगरबत्ती बनाई जा रही है, इसके लिए घरेलू महिलाओं को प्रशिक्षण देकर कुटीर उद्योग के लिए उन्हें आत्मनिर्भर बनाया जा रहा है,सीआईएसआर-सीमैप लखनऊ के तकनीकी सहयोग  से महायोगी गोरखनाथ कृषि विज्ञान केंद्र चौक जंगल कौड़िया द्वारा निर्मित अगरबत्ती की ब्रांडिंग “श्री गोरखनाथ आशीर्वाद” नाम से की गई है।

employment for women up
employment for women up

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि अब तक मंदिरों में चढ़ाए गए फूल फेंक दिए जाते थे या नदियों में प्रवाहित कर दिए जाते थे. उन्होंने कहा कि इससे आस्था भी आहत होती थी और कचरे का संकट भी हो रहा था. उन्होंने कहा कि महायोगी गोरखनाथ कृषि विज्ञान केन्द्र और सीमैप ने इन फूलों को महिलाओं की आय का जरिया बना दिया है,सीएम योगी ने कहा कि इस कार्य में समूहों के माध्यम से बड़ी संख्या में महिलाओं को जोड़ा जाएगा और इससे महिलाएं घर का कार्य करते हुए अच्छी आय भी अर्जित कर सकेंगी. इससे हमारी मातृशक्ति के स्वावलम्बन का मार्ग भी प्रशस्त होगा ।

employment for women up
employment for women up

मुख्यमंत्री ने कहा कि मन्दिर में चढ़ाए गए फूलों से अगरबत्ती बनाने के इस प्रयास से ‘वेस्ट को वेल्थ’ में बदलने की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की परिकल्पना साकार हो रही है. इससे आस्था को सम्मान मिल रहा है. यह महिला सशक्तीकरण की दिशा में भी बड़ा कदम है.  मुख्यमंत्री ने इस कार्य में प्रशिक्षण प्राप्त महिलाओं के स्टॉल पर जाकर अगरबत्ती बनाने के तरीके का अवलोकन किया ।

Leave a comment

Your email address will not be published.