नए साल में महंगे होंगे टीवी, फ्रिज जैसे घरेलू आइटम्स, लड़खड़ा सकता है आपका बजट

electronic and household items can be expensive
electronic and household items can be expensive

नई दिल्ली : नए साल कि शुरुआत में ही एलईडी टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन जैसे अन्य टिकाऊ घरेलू सामान की कीमतें 10 फीसदी तक बढ़ सकती हैं. तांबा, एल्युमीनियम और इस्पात जैसे कच्चे माल की लागत बढ़ने और परिवहन महंगा होने के कारण कीमतों में वृद्धि की आशंका है. पैनासोनिक इंडिया के सीईओ मनीष शर्मा ने कहा, “हमारा मानना है कि निकट भविष्य में कच्चे माल के भाव में बढ़ोतरी से हमारे उत्पादों की कीमतें प्रभावित होंगी. मेरा अनुमान है कि जनवरी में कीमत 6-7 फीसदी और वित्त वर्ष की पहली तिमाही तक 10-11 फीसदी तक बढ़ सकती है.”

electronic and household items can be expensive
electronic and household items can be expensive

LG इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया भी अगले साल एक जनवरी से कीमतों में सात-आठ फीसदी की बढ़ोतरी करने जा रही है. एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया के उपाध्यक्ष (घरेलू उपकरण) विजय बाबू ने कहा, “जनवरी से हम टीवी, इलेक्ट्रॉनिक्स, रेफ्रिजरेटर आदि सभी उत्पादों की कीमत सात-आठ फीसदी की वृद्धि करने जा रहे हैं.” कच्चे माल की कीमत काफी बढ़ी है, कच्चे तेल की के भाव बढ़ने की वजह से प्लास्टिक सामग्री की लागत भी काफी हद तक बढ़ गई है. सोनी इंडिया के प्रबंध निदेशक सुनील नय्यर ने कहा, “फिलहाल कंपनी कीमत बढ़ाने पर विचार नहीं कर रही है. अभी इंतजार किया जा रहा है, हम आपूर्ति पक्ष को देख रहे हैं, जो दिन-प्रतिदिन बदल रहा है. हालात, अस्पष्ट हैं और इसलिए हमने इस बारे में अभी तय नहीं किया है.” उन्होंने कहा कि टीवी के पैनल की कीमतें और कुछ कच्चे माल की लागत बढ़ गई है.

electronic and household items can be expensive

कच्चा माल होगा मंहगा-

कंज्यूमर इलेक्ट्रोनिक निर्माताओं ने कहा कि आपूर्ति में कमी के कारण टीवी पैनल (ओपेन सेल) की कीमतें भी दोगुनी से अधिक हो चुकी हैं. कच्चे तेल के भाव बढ़ने की वजह से प्लास्टिक भी महंगा हो गया है. एलजी, पैनासोनिक और थॉमसन जैसे निर्माता जनवरी से कीमत बढ़ाने जा रहे हैं, जबकि सोनी अभी भी हालात की समीक्षा कर रही है और उसे इस बारे में फैसला करना है.

इसलिए बढ़ेगी कीमत-

भारी मांग के मुकाबले सप्लाई कम होने की वजह से टीवी पैनल्स (ओपेनसेल) की कीमत लगभग दोगुनी हो गई है,  इसलिए मैन्युफैक्चरर्स का कहना है कि कच्चे तेल की कीमत बढ़ने के चलते प्लास्टिक भी महंगा हुआ है. यही वजह है कि LG, पैनासोनिक और थॉमसन जैसी इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियां अपने उपकरणों की कीमत जनवरी से बढ़ाने जा रही हैं. वहीं, सोनी अभी हालात को समझने की कोशिश कर रही है और इसके बाद ही कीमत पर कोई फैसला लेगी।

Leave a comment

Your email address will not be published.