कोरोना के चलते जेईई मेन 2021 अप्रैल सत्र स्थगित, इस दिन होगा नई तारीख का एलान

education/jee-main-april-session-postponed
education/jee-main-april-session-postponed

नई दिल्ली : शिक्षा मंत्री निशंक ने यह जानकारी देते हुए ट्वीट किया, ‘कोविड-19 संबंधी मौजूदा हालात के मद्देनजर, मैंने राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) के महानिदेशक को जेईई (मेन्स)- अप्रैल सत्र स्थगित करने की सलाह दी है. मैं यह दोहराना चाहता हूं कि हमारे छात्रों की सुरक्षा और उनका अकादमिक करियर बचाना मेरी और शिक्षा मंत्रालय की प्राथमिकता है.

education/jee-main-april-session-postponed
education/jee-main-april-session-postponed

15 दिन पहले की जाएगी घोषणा

एनटीए के आधिकारिक आदेश में कहा गया है, ‘कोविड-19 संबंधी मौजूदा हालात और परीक्षार्थियों एवं परीक्षा संबंधी पदाधिकारियों की सुरक्षा एवं कुशलता को ध्यान में रखते हुए जेईई-(मेन्स) अप्रैल सत्र को स्थगित करने का फैसला किया गया है.’ आदेश में कहा गया, ‘संशोधित तारीखों की घोषणा बाद में और परीक्षा से कम से कम 15 दिन पहले की जाएगी.’

Corona Alert: कोरोना ने पकड़ी रफ्तार, 2 लाख से अधिक मामले, हजार से अधिक मौतें

कब होगा एग्जाम

अप्रैल सेशन में सिर्फ पेपर 1 की परीक्षा होनी थी. पेपर -1 की परीक्षा, इंजीनियरिंग कॉलेजों में केवल बीई और बीटेक में दाखिले के लिए होती है. जेईई परीक्षा 2021 मई सत्र की परीक्षा तारीखें: 24,25,26 27,28 मई 2021. जेईई मेन पेपर 2 ए (बी.आर्क) और 2बी (प्लानिंग) परीक्षा का आयोजन मई सेशन में किया जाना तय किया गया था, अब देखना होगा कि ये एग्जाम कब आयोजित किया जाएगा.

स्थगित हुई परीक्षाएं

इस बार जेईई मेन परीक्षा 2021 का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी की ओर से चार चरणों में किया जा चुका है. इनमें से फरवरी और मार्च चरण की परीक्षा संपन्न कराई जा चुकी है. अभी दो चरण की परीक्षाएं होना शेष है. अप्रैल सत्र की परीक्षा 27 अप्रैल 2021 से 30 अप्रैल 2021 के बीच होनी थी, जो स्थिगत हुई. मई सत्र की परीक्षा 24 मई 2021 से 28 मई 2021 के बीच होनी है, जिसे स्थगित करने की प्रबल संभावना है.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *