कश्मीर में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल 3.6 तीव्रता

earthquake-in-jammu-kashmir
earthquake-in-jammu-kashmir

नई दिल्ली : कश्मीर संभाग में 26 और 27 जनवरी की मध्यरात्रि काे भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रात 12.48  पर जम्मू-कश्मीर की धरती हिली, भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.6 मापी गई है. हालांकि भूकंप से अभी तक कोई जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है।

earthquake-in-jammu-kashmir
earthquake-in-jammu-kashmir

आपको बता दें कि भूकंप के झटके केवल कश्मीर संभाग में ही महसूस किए गए हैं. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी से मिली जानकारी के अनुसार, 26 और 27 जनवरी की मध्यरात्रि को करीब 12.48 बजे कश्मीर संभाग में 3.6 रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता मापी गई।

पहले भी महसूस किए गए भूकंप के झटके-

इससे पहले गत 11 जनवरी की शाम को 7.32 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. इसी दिन किश्तवाड़ में दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. यह भूकंप 5.1 रिक्टर स्केल की गति से आया था. जानकारों के अनुसार, जम्मू संभाग के डोडा, भद्रवाह और किश्तवाड़ के इलाके भूकंप के लिहाज से काफी संवेदनशील हैं. अगर कोई भूकंप का बड़ा झटका आ गया तो इन क्षेत्रों में काफी नुकसान होने की संभावना है।

पांच घंटों के भीतर दो बार भूकंप के झटके-

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में गत सितंबर 2020 में ही करीब 10 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. इससे पहले गत 17 जनवरी 2021 को जम्मू-कश्मीर में पांच घंटों के भीतर दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. हालांकि इन भूकंप से जानमाल का कोई भी नुकसान नहीं हुआ था।

Leave a comment

Your email address will not be published.