Health : कोरोना में सूखी खांसी से हैं परेशान, तो घर में ही ऐसे करें उपचार

dry-cough treatment at home
dry-cough treatment at home

नई दिल्लीः Health -देश में कोरोना संकट बढ़ता जा रहा है, ऐसे में सब अपनी हेल्थ को लेकर सतर्क है. कोरोना के अधिकतर लक्षणों में सूखी खांसी भी शामिल है। मौसम में जरा से भी बदलाव और ठंडी चीज़ों का अधिक सेवन करने से सूखी खांसी की परेशानी हो सकती है। खांसी होने पर गले में खराश और गले में दर्द की शिकायत रहती है।

dry-cough treatment at home
dry-cough treatment at home

इस समय ज्यादातर लोगों को सूखी खांसी वायरल संक्रमण के कारण, गले की सर्दी या फ्लू के कारण हो रही है। आप भी सूखी खांसी से परेशान हैं तो हम आपको कुछ घरेलू इलाज के बारे में बताते हैं जिन्हें अपना कर आप सूखी खांसी से निजात पा सकते हैं।

Health ;तुलसी का सेवन

बता दें की औषधिय गुणों से भरपूर तुलसी का सेवन करके भी सूखी खांसी को बाय बाय कहा जा सकता है। इसके लिए तुलसी की पत्तियों को पानी में उबालकर इसका काढ़ा पिएं।

Covid-19 : कोरोना वायरस, सर्दी जुकाम और फ्लू में क्या है अंतर, ऐसे करें पहचान

प्याज का रस

कम लोग ही ये बात जानते है की प्याज में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपको कई बीमारियों से छुटकारा दिलाने के साथ-साथ सूखी खांसी से भी निजात दिला सकते है। इसके लिए आधा चम्मच प्याज का रस में एक चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन करें। दिन में कम से कम 2 बार इसका सेवन करने से जल्द से जल्द राहत मिलेगी।

Corona Update : देश में अगले हफ्ते पीक पर होगा कोरोना, जानें वैज्ञानिकों की राय

मुलेठी

स्वाद में मीठी मुलेठी कैल्शियम, ग्लिसराइजिक एसिड, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटीबायोटिक, प्रोटीन और वसा के गुणों से भरपूर होती है। इसका इस्तेमाल कई रोगों के उपचार में किया जाता है। कोरोनाकाल में इसका इस्तेमाल मुख रोग, कंठ रोग, उदर रोग, सांस विकार, हृदय रोग, घाव के उपचार के लिए बहुत ज्यादा किया जा रहा है।

शहद का करें सेवन

शहद में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं। इन्ही गुणों की वजह से यह सूखी खांसी के साथ-साथ गले की खराश से भी छुटकारा दिला देता है। इसके लिए एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच शहद डालकर पिएं।

https://www.youtube.com/watch?v=Df7t5tyuz7M

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *