11-12 मई से मार्केट में उपलब्ध होगी एंटी कोरोना दवा, DRDO चेयरमैन ने दी जानकारी

DRDO chairman
DRDO chairman

नई दिल्लीः देश के लिए राहत की खबर है की एंटी कोविड दवा भी आ गयी है, डीआरडीओ की एंटी कोविड दवा ‘2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज’ को हाल ही में आपात इस्तेमाल के लिए डीसीजीआई ने मंजूरी दी है. डीआरडीओ के चेयरमैन जी सतीश रेड्डी ने एक कार्यक्रम में कहा है कि 11 या 12 मई से ये एंटी कोविड दवा मार्केट में उपलब्ध होना शुरू हो जाएगी।

Corona Third Wave कोरोना की तीसरी लहर को रोकने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

जल्द ही अस्पतालों में होगी उपलब्ध

बता दें की डीआरडीओ के चेयरमैन जी सतीश रेड्डी ने कहा, “DRDO और डॉ रेड्डी लैब द्वारा बनाई जाने वाली इस दवा को डीसीजीआई ने मंजूरी दे दी है. इस दवा के सेवन से ऑक्सीजन पर निर्भर कोरोना मरीज 2-3 दिन में ऑक्सीजन सपोर्ट को छोड़ देंगे. वह जल्दी ठीक होंगे. जल्द ही यह दवा अस्पतालों में उपलब्ध होगी.” हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि मरीज इस दवा को डॉक्टर की सलाह के आधार पर ही लें।

उत्तर प्रदेश में फिर 17 मई तक बढ़ाया गया आंशिक कोरोना कर्फ्यू

ऑक्सीजन निर्भरता को करेगी कम

शुरुआत में दवा की कम से कम 10 हजार डोज मार्केट में आ सकती हैं. क्लीनिकल टेस्ट से पता चला है कि यह दवा अस्पताल में भर्ती मरीजों की तेजी से रिकवरी में मदद करती है और बाहर से ऑक्सीजन देने पर निर्भरता को कम करता है. अधिक मात्रा में कोविड मरीजों के 2-डीजी के साथ इलाज से उनमें आरटी-पीसीआर नकारात्मक रूपांतरण देखा गया है. यह दवा कोविड पीड़ित लोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित होगी।

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *