Corona Vaccine: चीन की नई दादागीरी, हमारे यहां आना है, तो लगेगी हमारी वैक्सीन

चीन वैक्सीन होना अनिवार्य
चीन वैक्सीन होना अनिवार्य

नई दिल्ली :चीन ने भारत और अन्य 19 देशों से आने वाले लोगों के लिए कोरोना वायरस की चीन वैक्सीन होना अनिवार्य कर दिया है।चीन की घोषणा से हजारों भारतीय छात्रों के अलावा चीन में कार्यरत पेशेवरों और उनके परिवार के सदस्यों पर असर पड़ने की संभावना है।

चीनी सरकार द्वारा कहा गया है कि ”एक व्यवस्थित तरीके से दोनों देशों के लोगों के बीच संपर्क बहाल करने के उद्देश्य से चीनी दूतावास और भारत में स्थित वाणिज्य दूतावास कोविड-19 का चीन निर्मित वैक्सीन लगवाने वाले लोगों और उसका सर्टिफिकेट रखने वालों की यात्रा को बढ़ावा दिया जाएगा है।” चीन के सरकारी समाचार पत्र ‘ग्लोबल टाइम्स’ की खबर के मुताबिक उस तरह के नोटिस 20 देशों में स्थित चीनी दूतावासों में भी लगाए गये है।

चीनी वैक्सीन

चीनी दूतावास ने नोटिस में यह भी स्पष्ट नहीं किया है कि ये लोग भारत में चीन निर्मित वैक्सीन कैसे प्राप्त करेंगे क्योंकि भारत में उपलब्ध नही है। वही भारतीय छात्रों की संख्या 23,000 से अधिक है। उसमें ज्यादातर मेडिकल के छात्र हैं। उसके अलावा चीन में कार्यरत ऐसे सैकड़ों प्रोफेशनल्स भी हैं, जो कोरोना वायरस महामारी को लेकर लागू यात्रा पाबंदियों के चलते भारत में ही रुके गए थे।

Mirzapur Season 3 का धमाकेदार पोस्टर आया सामने ,जल्द होगी रिलीज़

सोशल मीडिया

चीन के उस फरमान के बाद लोगों ने चीन को सोशल मीडिया पर ट्रोल करना शुरू कर दिया। एक यूजर @RoyAK11414276 ने लिखा कि हमें तुम्हारी वैक्सीन पर भरोसा ही नही है। वही लोगों का कहना है कि जिन देशों की लिस्ट तुमने लगाई हैं वहां से आने वाले लोगों के बिना तुम कितने दिन तक मैनेज कर सकेते हो। और एक अन्य यूजर ने लिखा है कि जिन 20 देशों का लिस्ट में नाम है उनमें से कितने लोगों ने चीन से वैक्सीन मंगवाई होगी । यूजर का मानना है कि वैक्सीन किसी ने भी नही लगवाई होगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *