अब वोटर आईडी होगा डिजिटल, चुनाव आयोग करेगा लांच

Electronic Electoral Photo Identity Card
Electronic Electoral Photo Identity Card

नई दिल्ली चुनाव आयोग राष्ट्रीय मतदाता दिवस  के अवसर पर 25 जनवरी को नियमानुरुप से ई-एपिक लांच करेगा। ई-एपिक इलेक्टोरल फोटो आइडेंटिटी कार्ड का पीडीएफ रूप होगा। इसमें संपादन नहीं किया जा सकेगा। इसमें तस्वीर और सीरियल नंबर, पार्ट नंबर आदि के साथ सुरक्षित क्यूआर कोड होगा।

Digital photo voter id card
Digital photo voter id card

‘हम तो पूछेंगे’ में हैं दिल्ली रोहिणी विधायक और भाजपा नेता विजेंद्र गुप्ता|| HUM TOH PUCHENGE

ई-एपिक लांच-

समाचार एजेंसी के मुताबिक, इसे मोबाइल या कंप्यूटर पर डाउनलोड किया जा सकेगा और डिजिटल स्वरूप  में रखा जा सकेगा। चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि ई-एपिक को दो चरणों में लांच किया जाएगा। पहला चरण 25 से 31 जनवरी तक चलेगा। इस दौरान वे सभी नए मतदाता ई-एपिक डाउनलोड कर सकेंगे, जिन्होंने मतदाता पहचान पत्र के लिए आवेदन किया है और फॉर्म-6 में अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड किया है।

Digital photo voter id card
Digital photo voter id card

बिहार स्पेशल || Bihar & Jharkhand Live News|| Live PART 2

सामान्‍य मतदाताओं के लिए मौका-

इसका दूसरा चरण एक फरवरी से शुरू होगा। इसमें वे सभी मतदाता ई-एपिक डाउनलोड कर सकेंगे, जिन्होंने अपना मोबाइल नंबर दिया है। चुनाव आयोग की ओर से यह व्‍यवस्‍था राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर सामान्‍य मतदाताओं के लिए की गई है। अपने मोबाइल पर ही इस वोटर आइडी कार्ड को डाउनलोड किया जा सकता है। ऐसे में जब अधिकांश आईडी कार्ड डिजिटल प्लेटफॉर्म पर आ रहे हैं। माना जा रहा है कि इससे आम मतदाताओं को बड़ी राहत होगी। इसे कहीं भी जरूरत पड़ने पर इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

Leave a comment

Your email address will not be published.