धनतेरस पर खरीदें ये सामान , किस्मत में लग जाएँगे चार चाँद…

dhanteras 2020
dhanteras 2020

नई दिल्ली:  दिवाली से पहले धनतेरस पूजा का विशेष महत्व माना गया है इसी दिन निरोगता के देवता धन्वंतरि और लक्ष्मी माँ की पूजा की जाती है. लेकिन आज के ही दिन कई कार्य करने से सुख, सम्पत्ति, और अच्छे स्वास्थ्य का लाभ मिलता है इस दिन धन के लिए कुबेर और स्वास्थ्य के लिए धनवन्तरी की उपासना की जाती है. और इसी दिन धनवन्तरी अपने हाथों में अमृत का कलश लेकर प्रकट हुए थे. इसलिए इस दिन सम्पन्नता, समृद्धि और स्वास्थ्य के लिये लोग धातु, आभूषण और बर्तन खरीदते हैं.

dhanteras 2020
dhanteras 2020

धनतेरस के दिन सही खरीदारी आपको लाभ भी दे सकती है और इससे आपकी समस्याएं भी दूर हो सकती हैं. आइये जानते हैं कि कौन सी चीजें लेने पर आपके घर में लाभ हो सकता है.

सोने या चांदी के सिक्के-

धनतेरस के दिन सोने या चांदी के सिक्के खरीदें, उस पर लक्ष्मी माता और गणेश जी का चित्र बना होना चाहिए. इस सिक्के का दिवाली के दिन विधिपूर्वक पूजा करें और अपने तिजोरी में रख दें. यह आपके धन-सं​पत्ति के लिए शुभ फलदायी होगा.

  • शंख-

धनतेरस पर शंख ज़रूर खरीदें माना जाता है कि शंख की आवाज सुन कर माँ लक्ष्मी घर में पधारती हैं और नकारात्मक शक्तियों का भी विनाश होता है

  • मिट्टी –

अगर आप खरीदने की इतनी भी क्षमता नहीं रखते हैं तो निराश न हों मिट्टी इन सबसे अधिक सस्ती और सबसे अधिक शुभ व पवित्र है अत: आप मिट्टी की विविध प्रकार की चीजें ले सकते हैं. धनतेरस से लेकर दीपावली तक मिट्टी और टेराकोटा की कई सामग्री बाजार में उपलब्ध हैं आप अपनी जरूरत और पसंद के अनुसार इन्हें अपने घर ला सकते हैं.

  • पीतल –

अगर सोना और चांदी दोनों ही लेना संभव नहीं है तो पीतल तीसरी सबसे अच्छी धातु मानी गई है. धनतेरस पर पीतल की वस्तुएं घर में शुभता लेकर आती हैं.

  • झाड़ू-

कहा जाता है कि झाड़ू में माता लक्ष्मी का वास होता है. धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदने से घर में लक्ष्मी का प्रवेश होता है. दरअसल झाड़ू से हम घर की सफाई करते हैं और उससे घर की नकारात्मकता बाहर हो जाती है, इसलिए इसकर महत्व अधिक है.

 

Leave a comment

Your email address will not be published.