दिल्ली : डीयू में आज से शुरू होंगी अंतिम वर्ष की परीक्षाएं, जानें दिशा निर्देश

नई दिल्लीः कोरोना महामारी के चलते विभिन्न परीक्षाएं रद्द की जा चुकी हैं, लेकिन अब दिल्ली विश्वविद्यालय अपने अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों के लिए परीक्षाएं आयोजित करने जा रहा है। दिल्ली विश्वविद्यालय यानी डीयू के स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष की परीक्षाएं सोमवार, 07 जून से शुरू हो रही हैं। इन परीक्षाओं में करीब दो लाख विद्यार्थी शामिल होंगे।

देश में अब कोरोना के सबसे कम मामले, मौतों की संख्या भी घटी, जानें

फाइनल ईयर एग्जाम

बता दें की दिल्ली विश्वविद्यालय की ओर से यूजी और पीजी फाइनल ईयर और सेमेस्टर के एग्जाम ऑनलाइन मोड में लिए जा रहे हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय की ओर से पूर्व घोषणा के अनुसार, इस बार परीक्षाएं खुली किताब (ओपन बुक एग्जाम) मोड में आयोजित की जा रही है, जिसे विश्वविद्यालय ने पिछले साल कोरोना वायरस महामारी के कारण चुना था।

तीसरी लहर की तैयारी, दिल्ली AIIMS में आज से बच्चों पर कोवैक्‍सीन का ट्रायल शुरू

आज से परीक्षाएं शुरू

गौरतलब है की कोरोना महामारी के चलते इस साल परीक्षाएं पहले दो बार स्थगित की गई थीं। परीक्षाएं 15 मई से शुरू होने वाली थी, लेकिन देशभर में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी के कारण इसे एक जून तक के लिए टाल दिया गया था। बाद में, विश्वविद्यालय ने एक नई अधिसूचना जारी की थी, जिसमें कहा गया था कि अंतिम वार्षिक परीक्षा 07 जून से शुरू होगी।

कोरोना से कमजोर हुई अर्थव्यवस्था सुधरने में लगेगा वक्त : नीति आयोग

ओपन बुक एग्जामिनेशन

ओपन बुक एग्जामिनेशन के तहत, छात्रों को परीक्षा में प्रश्नों के उत्तर देने के लिए अनुमोदित सामग्री को देखने की अनुमति है। हालांकि, दिल्ली विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग के डीन डीएस रावत ने कहा, रविवार की बैठक इस बात पर चर्चा करने के लिए हुई थी कि आने वाली समस्याओं से कैसे निपटा जाएगा। पेपर दो पारियों- सुबह 09 से दोपहर 12 बजे और दोपहर 02 से शाम 05 बजे तक होंगे। अगले दिन, अधिकारी शिक्षकों को उनका मूल्यांकन समाप्त करने की समय-सीमा के साथ परीक्षा पत्रक आवंटित करेंगे।

 

Leave a comment

Your email address will not be published.