दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, 9वीं से 11वीं की कक्षाओं के लिए इस दिन से खुलेंगे स्कूल

Delhi schools Reopen News
Delhi schools Reopen News

नई दिल्ली: केजरीवाल सरकार ने 10वीं और 12वीं तक की कक्षाओं के लिए स्कूल खोलने के बाद एक और बड़ा फैसला लिया है। बता दें की सरकार ने अब 5 फरवरी, 2021 से कक्षा 9 और 11 के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने की घोषणा की है। दिल्ली सरकार के इस निर्णय की घोषणा दिल्ली के डिप्टी सीएम और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने की है।

 Delhi schools Reopen News
Delhi schools Reopen News

पैरेंट्स की लिखित में अनुमति-

डिप्टी सीएम ने साथ ही यह भी कहा कि दिल्ली में कॉलेज, विश्वविद्यालय और अन्य शैक्षणिक संस्थान भी 5 फरवरी, 2021 से फिर से खोल दिए जाएंगे। लेकिन स्टूडेंट्स इस बात का ध्यान रखें कि ऑफलाइन कक्षाओं में शामिल होने के लिए माता-पिता की सहमति महत्वपूर्ण होगी। पैरेंट्स की लिखित में अनुमति के साथ ही स्टूडेंट्स स्कूल और कॉलेज में प्रवेश पा सकते हैं।

नियमों का होगा सख्ती से पालन-

वहीं यह भी ध्यान रखें कि किसी भी छात्र-छात्रा पर कॉलेज में शारीरिक उपस्थिति अनिवार्य नहीं है। बता दें कि इसके पहले, दिल्ली सरकार ने 18 जनवरी 2021 से कक्षा 10 और 12 को फिर से खोलने की घोषणा की थी। यह निर्णय छात्रों की बोर्ड परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए लिया गया था। दिल्ली सरकार ने निर्देश दिए हैं कि स्कूलों और कॉलेजों के सभी छात्रों और कर्मचारियों को नियमों का सख्ती से पालन करना होगा। हालांकि स्कूल में आने वाले छात्रों का रिकॉर्ड रखा जाएगा लेकिन इसे उपस्थिति के उद्देश्य से नहीं गिना जाएगा या उपयोग नहीं किया जाएगा।

 Delhi schools Reopen News
Delhi schools Reopen News

बता दें कि मार्च 2020 कोरोना महामारी फैलने के बाद से ही देश भर के स्कूल बंद कर दिए गए थे। वहीं दिल्ली में 10 महीनों में पहली बार 9वीं से 11वीं तक के लिए स्कूल खोले जा रहे हैं। डिप्टी सीएम ने कहा कि 5 फरवरी से कक्षाओं में भाग लेने के लिए कक्षा 9 और 11 के छात्रों के लिए माता-पिता के निर्णय को अंतिम माना जाएगा। इसके बाद सरकार अन्य कक्षाओं के लिए फिर से स्कूल खोलने पर आगे फैसला करेगी।

 

Leave a comment

Your email address will not be published.