दिल्ली में फिर से भूकंप के झटके, विशेषज्ञों ने आगामी भूकंप को लेकर दी चेतावनी

Delhi ncr Earthquake today
Delhi ncr Earthquake today

नई दिल्ली : दिल्ली में महज हफ्तेभर के अंदर एक बार फिर भूकंप के झटके आए हैं. इस बार नांगलोई में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 2.3 रही. सामने आ रही शुरुआती जानकारी के अनुसार, सुबह करीब 5 बजकर 2 मिनट पर झटकों को महसूस किया गया है. फिलहाल, जान-माल के नुकसान की कोई जानकारी नहीं है.

Delhi ncr Earthquake today
Delhi ncr Earthquake today

17 दिसंबर को भी भूकंप के झटके-

गौरतलब है कि 17 दिसंबर को भी भूकंप के झटके दिल्ली-एनसीआर के कुछ क्षेत्र में महसूस किए गए थे. तब रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.2 थी. हालांकि, इस दौरान भी किसी तरह का कोई जान माल नुकसान नहीं हुआ था. दिल्ली एनसीआर में पिछले कई दिनों से लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं.

2 दिसंबर को भी दिल्ली NCR में हल्के भूकंप के झटके-

इससे पहले 2 दिसंबर को दिल्ली-एनसीआर में हल्के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. हालांकि, तब रिक्टर स्केल पर 2.7 तीव्रता मापी गई थी. उस वक्त भूकंप का केंद्र गाजियाबाद में था. बता दें कि अप्रैल के बाद से दिल्ली-एनसीआर में इस बार 15 से ज्यादा बार भूकंप के झटके महसूस किए गए. इन सभी भूकंप का केंद्र दिल्ली के आसपास के इलाके ही थे.

आ सकता है बड़ा भूकंप-

गौरतलब है कि देश के वरिष्ठ वैज्ञानिकों ने पहले ही आशंका जताई है कि दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में कभी भी बड़ा भूकंप आ सकता है. जवाहरलाल नेहरू सेंटर ऑफ एडवांस्ड साइंटिफिक रिसर्च में प्रोफेसर सीपी राजेंद्रन भी पहले ही आशंका जता चुके हैं कि दिल्ली-एनसीआर में कभी भी बड़ा भूकंप आ सकता है.

Leave a comment

Your email address will not be published.