दिल्ली हाईकोर्ट का आदेश- अब कार में जा रहे अकेले व्यक्ति को भी लगाना होगा Mask

Mask
Mask

नई दिल्लीः देशभर में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली हाईकोर्ट ने बुधवार को अपने एक आदेश में अकेले कार चला रहे शख्स के लिए भी मास्क जरूरी बताया है। अदालत का कहना है कि अगर कोई अकेला भी कार चला रहा है तो उसे मास्क लगाना अनिवार्य है। Mask कोविड से बचने में सुरक्षा कवच का काम करता है।

दिल्ली मेट्रो, रेलवे स्टेशन जाने वाले हो जाए सतर्क, अब लगेगा 2000 तक फाइन

कार को माना पब्लिक प्लेस

बता दें की जस्टिस प्रतिभा एम सिंह की एकल पीठ ने यह फैसला उस याचिका को खारिज करते हुए सुनाया जिसमें दिल्ली सरकार के उस फैसले को चुनौती दी गई थी जिसमें अकेले कार चालक द्वारा Mask न पहनने पर फाइन लगाने की बात थी। अदालत ने कहा कि यह सुरक्षा कवच की तरह है जो इसे पहनने वाले और उसके आसपास के लोगों की भी सुरक्षा करता है।अदालत ने कहा कि कार को भी पब्लिक प्लेस माना जाएगा इसलिए उसमें भी मास्क पहनना जरूरी है।

Mask
Mask

वाहन में Mask लगाना अनिवार्य

दरअसल कार में अकेले बैठे ड्राइवर द्वारा मास्क न पहनने को लेकर कई याचिकाएं डाली गई थीं, जिस पर 17 फरवरी को आदेश सुरक्षित रख लिया गया था।सुनवाई के दौरान स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि उसने अकेले कार चला रहे लोगों को मास्क पहनने से संबंधित कोई आदेश नहीं पारित किया है।

AIIMS: कोरोना ने तोड़े अपने ही सारे रिकॉर्ड, दिल्ली एम्स ने बंद की अपनी OPD सेवा

बल्कि केंद्र ने कहा कि स्वास्थ्य राज्य का विषय है. इस पर निर्णय दिल्ली सरकार को लेना है। वहीं दिल्ली सरकार ने सुनवाई के दौरान अदालत को बताया था कि उसने ये आदेश अप्रैल 2020 में जारी किया था कि निजी और ऑफिस दोनों वाहन में अकेले होने पर भी मास्क लगाना होगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *