दिल्ली : ऑक्सीजन की कमी से हुई मौत पर परिजनों को मिलेगा 5 लाख तक मुआवजा

नई दिल्लीः दिल्ली में ऑक्सीजन की किल्लत से हुई मौत पर परिजनों को अधिकतम पांच लाख तक का मुआवजा मिलेगा। इसके संबंध में बृहस्पतिवार को दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने छह सदस्यीय समिति गठित की है। यह समिति ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन व शिकायतें स्वीकार करेगी। समिति हर मामले का मूल्यांकन कर मुआवजे की रकम तय करेगी, जिसके आधार पर अधिकतम 5 लाख मुआवजा मिल सकेगा।

Corona Update : देश में फिर बढ़े कोरोना मामले, बीते 24 घंटे में 2 लाख नए केस

मुआवजे का फैसला

बता दें की स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि इस समिति के सदस्य सप्ताह में दो बार बैठक करेंगे, ताकि पीडि़त परिवार के आवेदन पर मुआवजे का फैसला जल्द हो सके। स्वास्थ्य विभाग ने समिति को हर सप्ताह विभाग के प्रधान सचिव को रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया है। समिति आवेदन व शिकायतों के आधार पर संबंधित अस्पतालों से ऑक्सीजन आपूर्ति, ऑक्सीजन भंडारण की व्यवस्था और स्टाक से संबंधित रिकॉर्ड भी तलब कर सकती हैं।

कोरोना के बीच दिल्ली में अब डेंगू-चिकनगुनिया का खतरा, टूटा 8 साल का रिकॉर्ड

समिति करेगी जांच

इस दौरान समिति यह भी जांच करेगी कि अस्पताल में तय मानक के अनुसार, ऑक्सीजन का इस्तेमाल किया गया था या नहीं, ऑक्सीजन का पर्याप्त स्टाक रखने के लिए क्या कदम उठाए। समिति अगले आदेश तक कार्यरत रहेगी। इसके अलावा दिल्ली सरकार बगैर किसी लापरवाही के कोरोना से मरने वाले मरीजों को भी 50 हजार का मुआवजा देने की घोषणा पहले कर चुकी है।

 

 

Leave a comment

Your email address will not be published.