ब्लैक फंगस को लेकर केजरीवाल सरकार ने जारी किए दिशा निर्देश, जानें

delhi cm on black fungus
delhi cm on black fungus

नई दिल्लीः देश में कोरोना संकट के बीच अब ब्लैक फंगस के मामले भी लगातार सामने आ रहे हैं. राजस्थान और तेलंगाना समेत कुछ राज्यों ने इसे महामारी घोषित कर दिया है. वहीं कई राज्यों ने इस बीमारी की रोकथाम के लिए जरूरी दिशा निर्देश जारी किए हैं. दिल्ली में आज मुख्यमंत्री केजरीवाल ने ब्लैक फंगस के बढ़ते मामलों को लेकर अधिकारियों और विशेषज्ञों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की है।

इस ऐप के जरिए अब घर पर ही कर सकेंगे कोरोना जांच, जानें विस्तार से

बीमारी की रोकथाम

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, ‘’हमें इस बीमारी को बढ़ने से भी रोकना है और जिनको ये बीमारी हो रही है, उन्हें जल्द से जल्द बेहतर इलाज देना है.’’ उन्होंने कहा, ‘’इस बीमारी की रोकथाम और इलाज के लिए बैठक में कुछ अहम निर्णय लिए गए हैं.’’ यह फंगस मुख्य रूप से कोरोना से ठीक हो चुके लोगों को प्रभावित कर रहा है।

  • ब्लैक फंगस के इलाज के लिए LNJP, GTB और राजीव गांधी अस्पताल में सेंटर बनाए जाएंगे.
  • इसके इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाओं का पर्याप्त मात्रा में प्रबंध.
  • बीमारी से बचाव के उपायों को लेकर लोगों में जागरूकता फैलाना.

कोरोना संकट के बीच अब ISRO ने बनाए स्वदेशी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर

दिल्ली हाई कोर्ट

दरअसल यह फंगस मुख्य रूप से कोरोना से ठीक हो चुके लोगों को प्रभावित कर रहा है. कल दिल्ली हाई कोर्ट ने केंद्र और दिल्ली सरकार से कहा कि वह ‘ब्लैक फंगस’ के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाओं की कमी के बारे में उसे अवगत कराए. हाई कोर्ट ने कहा कि सरकार को विस्तार से बताना होगा कि अड़चन कहां है और दवा की आपूर्ति अचानक कम कैसे हो सकती है जब इसे स्थानीय रूप से बनाया जा रहा है।

 

Leave a comment

Your email address will not be published.