इन राज्यों में बदल रहा है मौसम का मिजाज, होगी झमाझम बारिश

Weather Update
Weather Update

नई दिल्ली : दिल्ली-एनसीआर सहित हरियाणा और उत्तर प्रदेश के निवासी अब मौसम पूर्वानुमान जानने के साथ-साथ यह भी जान पाएंगे कि अगले 24 घंटे के दौरान उनके क्षेत्र या जिले में कितने मिमी बारिश होगी। दिल्ली के प्रादेशिक मौसम विज्ञान विभाग (Regional Meteorological Department of Delhi) ने पहले चरण में दिल्ली, हरियाणा व उत्तर प्रदेश के 52 क्षेत्रों के लिए यह सुविधा शुरू की है।

delhi-city-now-you-will-be-able-to-know-where-and-how-much-rain-will-occur-during-24-hours-in-up-and-delhi
delhi-city-now-you-will-be-able-to-know-where-and-how-much-rain-will-occur-during-24-hours-in-up-and-delhi

इसका परीक्षण तो तो पिछले वर्ष ही शुरू कर दिया गया था, लेकिन अब इसे नियमित तौर पर अपडेट भी किया जा रहा है और आम लोग इसका इस्तेमाल आरएमसी दिल्ली की वेबसाइट से कर सकते हैं।

IMD : इन राज्यों में भारी बारिश के साथ चमकेगी आकाशीय बिजली, प्रायदीप में चक्रवात

मौसम विभाग ने दी जानकारी

मौसम विभाग की तरफ से यह पूर्वानुमान तो लंबे समय से बताया जा रहा है कि अगले 24 घंटों में कहां पर कैसा मौसम रहेगा, कहां आसमान साफ रहेगा, कहां पर बादल छाए रहेंगे, कहां धूल भरी आंधी चलेगी और कहां पर तेज-हल्की बारिश या ओलावृष्टि होगी। इसके अलावा यह भी बताया जाता है कि इस दौरान अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान कितने डिग्री रहने के आसार हैं। इसी कड़ी में तकनीकी मदद के सहारे अब आरएमसी ने यह पूर्वानुमान भी देना शुरू कर दिया है कि किस जिले में कितने मिमी तक बारिश होगी।

ऐसे पाएं जानकारी

बता दें कि आरएमसी ने यह सुविधा शुरू करने के लिए इन जिलों में डोप्लर वेदर राडार (डीडब्ल्यूआर) के जरिये शुरू की है। इसके तहत दिल्ली-एनसीआर के सभी, जबकि हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों को मिलाकर कुल 52 क्षेत्रों के लिए अनुमान और राडार इमेज जारी की जा रही है। इसमें यह आंकड़ा भी रहता है कि कहां कितने मिमी बारिश होगी। इस आधार पर वहां के निवासी अपनी दैनिक दिनचर्या की निर्धारित कर सकते हैं। इस तरह देखें कहां कितनी बारिश होगी यह जानकारी पाने के लिए आरएमसी दिल्ली की वेबसाइट पर जाकर बस सीधे हाथ की ओर रेनफाल एस्टीमेशन बेस्ड आन डीडब्ल्यूआर पर क्लिक करना होगा। यह सुविधा पूरी तरह नि:शुल्क है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *