Weather : पश्चिमी विक्षोभ का फिर होगा असर, बारिश, तूफ़ान सहित होगी ओलावृष्टि

weather-forecast-cyclone-touktae-effect-imd-issued-heavy-rain-alert-these-days-for-2-days-know-more
weather-forecast-cyclone-touktae-effect-imd-issued-heavy-rain-alert-these-days-for-2-days-know-more

नई दिल्ली : दिल्ली-एनसीआर के मौसम में तेजी से उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है। पिछले 2 दिन दिन तक राहत के बाद सोमवार को तेज धूप और गर्मी परेशान कर रही है। इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि मंगलवार को एक बार फिर दिल्ली का मौसम करवट लेगा। धूल भरी आंधी चलने के साथ-साथ हल्की बारिश होने के भी आसार हैं। इससे अभी अगले तीन चार दिन और गर्मी की तल्खी थोड़ी कम ही रहेगी। वहीं, यह भी कहा जा रहा है कि अप्रैल के अंतिम सप्ताह से गर्मी में इजाफा होगा और जून में लू चलनी भी शुरू होगी।

delhi-city-dust-storm-will-run-in-delhi-and-ncr-after-weather-patterns-will-change
delhi-city-dust-storm-will-run-in-delhi-and-ncr-after-weather-patterns-will-change

IMD : इन राज्यों में भारी बारिश के साथ चमकेगी आकाशीय बिजली, प्रायदीप में चक्रवात

बदलेगा मौसम

स्काईमेट वेदर के अनुसार मंगलवार को पहाड़ों पर फिर से एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इसके असर से पहाड़ों पर बर्फबारी और बारिश होगी जबकि मैदानी इलाकों में धूल भरी आंधी चलने तथा बारिश होने के आसार हैं। बताया जा रहा है कि पहाड़ों पर तो इस पश्चिमी विक्षोभ का असर बृहस्पतिवार तक यानी तीन दिन रहेगा, लेकिन दिल्ली सहित अन्य मैदानी इलाकों में केवज एक ही दिन के लिए मौसम करवट लेगा।

तापमान में बढ़ोत्तरी

इस बीच रविवार को मौसम साफ रहा। दिन भर धूप खिली रही, हालांकि उसकी चुभन हल्की थी। अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 35.7 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान से तीन डिग्री कम 18.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 32 से 83 फीसद रहा। स्पोर्टस काम्प्लेक्स 38.0 डिग्री सेल्सियस अधिकतम एवं 23.8 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान के साथ दिल्ली का सबसे गर्म इलाका रहा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *