Delhi Challan: इन सड़कों पर तेज गति से वाहन चलाया तो खैर नहीं, ऐसे कटेगा चलान

Delhi Challan
Delhi Challan

नई दिल्ली: Delhi Challan: लोगों को यातायात नियमों का उल्लंघन करने से रोकने के लिए दिल्ली में सीसीटीवी कैमरों की संख्या बढ़ाई जाएगी। दिल्ली के 31 चौराहों पर निर्धारित गति से तेज वाहन चलाने और लालबत्ती के उल्लंघन को पकड़ने के लिए 150 कैमरे लगाए जाएंगे। इनमें 25 चौराहों पर निर्धारित गति के उल्लंघन को पकड़ने वाले 50 कैमरे लगाए जाएंगे।

दिल्ली के इन सड़को पर चलाया तेज गति से वाहन तो अब खैर नही

योगी सरकार ने दिल्ली में कराई उत्तरप्रदेश की जमीन कब्जा मुक्त

दिल्ली के इन जगहों पर लगाये जायेंगें 100 ज्यादा कैमरे

वहीं, छह जगहों पर लालबत्ती उल्लंघन, स्टाप लाइन उल्लंघन और विपरीत दिशा में गाड़ी चलाकर किए जाने वाले नियम के उल्लंघन को पकड़ने के लिए 100 कैमरे लगाने की योजना शामिल है।

ज्यादा तेज गति से रफ्तार भरेंगी गाड़िया तो कटेंगे चलान

यातायात पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि मार्च के अंत तक 150 कैमरे लगाने का काम पूरा कर लिया जाएगा। इनमें निर्धारित गति के उल्लंघन को पकड़ने वाले कैमरे मथुरा रोड, जीटी-करनाल रोड, रोहतक रोड और मुकरबा चौक पर लगाए जाएंगे। वहीं, लालबत्ती के उल्लंघन को पकड़ने वाले कैमरे पीरागढ़ी चौक, ब्रिटानिया चौक, आजादपुर चौक और बुराड़ी में लगाए जाएंगे।

Delhi Challan
Delhi Challan

दिल्ली में  इन 37 चौराहों पर पहले से ही लगा है कैमरा

फिलहाल, दिल्ली में 37 चौराहों पर 150 कैमरे लगे हुए हैं। इनमें आइटीओ, नारायणा, द्वारका, धौला कुआं, राव तुला राम मार्ग और सराय काले खां को जाने वाला मार्ग शामिल हैं। ज्ञात हो कि लाकडाउन के समय में सड़कें खाली रहने के कारण लोगों ने जमकर यातायात नियमों का उल्लंघन किया था। जिससे बड़ी संख्या में कैमरे द्वारा उनके चालान कटे।

ITMS System दिल्ली में लागू किया जाएगा

उल्लेखनीय है कि फरवरी माह में पुलिस की वार्षिक पत्रकार वार्ता के दौरान जानकारी दी गई थी कि दिल्ली में यातायात व्यवस्था में सुधार के लिए आइटीएमएस (इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम) लागू किया जाएगा। जिससे यातायात नियमों के उल्लंघन पर लगाम लगाकर जाम और सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सके। सीसीटीवी कैमरा लगाने का कार्य भी उसी प्रणाली का हिस्सा है।

रंगो का पर्व होली और शब-ए-बारात त्योहार इस साल एक ही दिन मनाये जायेंगे

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *