Delhi Budget Updates: यहां जानें दिल्ली बजट से जुड़ी खास बातें

delhi budget updates
delhi budget updates

नई दिल्लीः दिल्ली सरकार अपना पहला डिजिटल बजट पेश कर रही है। उपमुख्यमंत्री व वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया विधान सभा में देशभक्ति के थीम पर बजट पेश कर रहे हैं। कोरोना महामारी को देखते हुए बजट दस्तावेज डिजिटल फॉर्म में है। इसमें महामारी के मौजूदा दौर में दिल्ली के विकास का खाका पेश किया जा रहा है।

delhi budget updates
delhi budget updates

आयोजित होंगे खास कार्यक्रम-

आजादी में मुख्य भूमिका निभाने वाले भगत सिंह और बाबा साहब भीमराव अंबेडकर को लेकर भी कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। बाबा साहब के योगदान का विशेष रूप से धन्यवाद देने के लिए बजट में 10 करोड़ का अलग से प्रावधान किया गया है।

दिल्ली में लहराएंगे 500 तिरंगे-

आजादी की 75वीं वर्षगांठ को मनाने के लिए पूरी दिल्ली में 500 तिरंगे लहराएंगे। जब सिसोदिया ने ये घोषणा की तो पूरा सदन भारत माता के जयकारे से गूंज उठा।

स्कूलों में देशभक्ति का पीरियड-

दिल्ली में 12 मार्च से देशभक्ति के कार्यक्रम शुरू होंगे, जिसमें आगे के विजन को दर्शाया जाएगा। स्कूलों में एक पीरियड देशभक्ति का होगा। बच्चों को देशभक्त, दूसरों का सम्मान करने वाला और बेहतर इंसान बनाया जाएगा।

फ्री कोरोना वैक्सीन-

मनीष सिसोदिया ने बताया कि होम आइसोलेशन और प्लाज्मा बैंक बनाना दोनों इनोवेटिव आइडिया थे जिसकी शुरुआत दिल्ली ने की। जल्द ही हम 60000 प्रतिदिन वैक्सीन लगाने की क्षमता हासिल कर लेंगे जो अब तक 45,000 प्रतिदिन है। दिल्ली सरकार ने निर्णय लिया है कि सरकारी अस्पताल में निःशुल्क वैक्सीन लगेगी इसके लिए 50 करोड़ की राशि का अलग से प्रवाधान किया।

महिला मोहल्ला क्लिनिक-

दिल्ली सरकार अगले साल से महिलाओं के लिए विशेष महिला मोहल्ला क्लिनिक शुरू करेगी। जिससे दिल्ली की माताओं और बहनों को इससे सहायता मिलेगी।

2047 तक दिल्ली में ओलंपिक-

दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बनाई है, हमारा सपना है कि दिल्ली में ओलंपिक खेल दिल्ली में हों। सपना है कि अगले 25 साल में दिल्ली में स्पोर्ट्स का इतना अच्छा माहौल हो कि सभी हमारी तरफ उम्मीद भरी नजर से देखें और आजादी के सौवें साल में हम दिल्ली में ओलंपिक खेल आयोजित करें।

Leave a comment

Your email address will not be published.