Delhi Board : CBSE से अलग अंतरराष्ट्रीय स्तर का होगा दिल्ली स्कूली शिक्षा बोर्ड

Delhi Board
Delhi Board

नई दिल्ली : Delhi Board: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कहा कि दिल्ली स्कूली शिक्षा बोर्ड (डीबीएसई) नामक एक नए शिक्षा बोर्ड की स्थापना की जाएगी जो अंतरराष्ट्रीय स्तर की संस्था होगी। उन्होंने कहा कि इसके तहत छात्रों में विषय की समझ, व्यक्तित्व विकास तथा देशभक्ति और आत्मनिर्भरता के संचार पर जोर दिया जायेगा। डिजिटल माध्यम से मीडिया को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने कहा कि वर्तमान शिक्षा पद्धति केवल रटने पर केंद्रित है और इसे बदलने की जरूरत है।

 

Delhi Board
Delhi Board Secondary Education

CBSE Datesheet की 10वीं और 12वीं की परीक्षा तिथियों में हुआ बदलाव, जानिये यहां

Delhi Board Secondary Education

उन्होंने कहा कि नए शिक्षा बोर्ड के माध्यम से छात्रों को पढ़ाने के लिए उन्नत तकनीक का सहारा लिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि शुरुआत में 2021-22 अकादमिक सत्र से दिल्ली सरकार के 20-25 स्कूलों को डीबीएसई से संबद्ध किया जाएगा। उन्होंने उम्मीद जताई कि अगले 4-5 सालों में सभी सरकारी तथा निजी स्कूलों को इस बोर्ड की मान्यता दी जा सकती है।

CBSE EXAM कल हो सकती है 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की तारीख की घोषणा

Delhi Board
Delhi Board

मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की एक बैठक में दिल्ली के नए शिक्षा बोर्ड की स्थापना करने का निर्णय लिया गया। उन्होंने कहा कि शहर में दिल्ली सरकार के एक हजार स्कूल हैं और लगभग 1,700 निजी स्कूल हैं जिनमें से ज्यादातर सीबीएसई से मान्यता प्राप्त हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी के सभी स्कूलों को एक बार में ही नए शिक्षा बोर्ड से संबद्ध नहीं किया जाएगा।

CBSE Exam Updates : CBSE का फैसला,10वीं-12वीं के 29 मेन एग्जाम होंगे

 

Delhi Board
School

उन्होंने कहा, च्च्वर्ष 2021-22 के अकादमिक सत्र में दिल्ली सरकार के 20-25 स्कूलों में सीबीएसई की मान्यता समाप्त करने के बाद इस बोर्ड से संबद्ध कर दिया जाएगा। हमें उम्मीद है कि अगले चार-पांच सालों में सभी सरकारी और निजी स्कूल डीबीएसई के अधीन हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानाध्यापकों, शिक्षकों और माता पिता से सुझाव लेने के बाद संबंधित सरकारी स्कूलों के बारे में निर्णय लिया जाएगा।

Leave a comment

Your email address will not be published.