दिल्ली में नहीं थम रहा प्रदूषण का कहर, आज भी AQI इंडेक्स बहुत खराब

Delhi Air Pollution
Delhi Air Pollution

नई दिल्ली : दिल्ली-NCR में लगातार चौथे दिन हवा जहरीली बनी रही एयर क्वालिटी इंडेक्स भी गंभीर श्रेणी में ही रिकॉर्ड किया गया रविवार सुबह आइएमडी द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार आइजीआइ एयरपोर्ट  पर एयर क्वालिटी इंडेक्स 392 रिकॉर्ड किया गया जो कि गंभीर श्रेणी में आता है।

शुक्रवार को दिल्ली का एक्यूआइ 406 था, जबकि शनिवार को यह 427 दर्ज किया गया। शाम छह बजे हवा में पीएम 10 की मात्र 465 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर और पीएम 2.5 की मात्र 306 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रही। हवा में पीएम 10 कणों की मात्रा 100 और पीएम 2.5 की मात्रा 60 रहने पर ही उसे स्वास्थ्य के अनुकूल माना जाता है। दिल्ली के विभिन्न इलाकों का एक्यूआइ भी गंभीर श्रेणी में रहा।

Delhi Air Pollution
Delhi Air Pollution

दिल्ली के वायु प्रदूषण में पीएम 2.5 के स्तर को बढाने में पराली जलाने की घटनाओं का शनिवार को योगदान 32 फीसद रहा। जबकि, शुक्रवार को यह 21 फीसद था। इससे पहले दिल्ली में इसका स्तर अब तक के अपने उच्चतम स्तर 42 फीसद तक पहुंच चुका है।वहीं, दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में दस नवंबर से सुधार अपेक्षित है। हवा की गति में बढ़ोतरी की उम्मीद को देखते हुए दिल्ली में वायु प्रदूषण के स्तर में बुधवार से सुधार की उम्मीद जताते हुए इसके गंभीर श्रेणी से घटकर बहुत खराब श्रेणी में आ जाने की संभावना है।

Leave a comment

Your email address will not be published.