भीषण चक्रवाती तूफान में बदला ‘तौकते’, उठने लगी समुद्र की लहरें, अलर्ट जारी

cyclone-tauktae-live-updates-in-hindi-16-may-2021-heavy-rain-continue 71260
ahmedabad-earthquake-tremors-in-rajkot-gujarat

नई दिल्ली : पांच राज्यों में चक्रवाती तूफान ‘तौकते’ को अलर्ट जारी कर दिया गया है. बताया जा रहा है कि अरब सागर में बन रहा ये साइक्लोन भीषण चक्रवाती तूफान में बदल गया है. वहीं लोगों को सुरक्षित रखने के लिए भी तैयारी शुरू कर दी गई हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चक्रवात ‘तौकते’ को लेकर तैयारियों की समीक्षा के लिए उच्च स्तरीय बैठक की.

cyclone-tauktae-live-updates-in-hindi-16-may-2021-heavy-rain-continue 71260
cyclone-tauktae-live-updates-in-hindi-16-may-2021-heavy-rain-continue 71260

इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को लोगों की सुरक्षा के लिए हर संभव उपाय करने को कहा. इसके साथ ही बिजली, दूरसंचार, स्वास्थ्य, पेयजल जैसी सभी आवश्यक सेवाओं का रखरखाव सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए. वहीं, अस्पतालों में कोविड प्रबंधन, वैक्सीन कोल्ड चेन और पावर बैक अप और चक्रवात के कारण संवेदनशील स्थानों पर आवश्यक दवाओं के भंडारण के लिए विशेष तैयारी करने के निर्देश दिए गए.

तौकते चक्रवात से निपटने के लिए वायुसेना भी तैयार, केरल और तमिलनाडु में बाढ़ का अलर्ट जारी

150 किमी की रफ़्तार से चलेगी हवाएं

आशंका जताई गई है कि 150 से 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. हवाएं की स्पीड इससे ज्यादा भी हो सकती है. लक्षद्वीप में आज कहीं-कहीं भारी बारिश की आशंका जताई गई है. केरल में गुरुवार रात से बारिश जारी है. कई जिलों में राहत शिविर बनाए गए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक तूफान 18 मई को गुजरात के तटीय इलाकों के पास पहुंच सकता है.

जानिए तौकाते के बारे में

  • बताया जा रहा है कि 17 मई की शाम से 18 मई की सुबह के बीच ‘तौकते’ चक्रवात पोरबंदर और माहुवा के बीच गुजरात के तटीय इलाकों से गुजरेगा. तौकते को भीषणा तूफान में बदलता देख टीमों की संख्या बढ़ाई जा रही है.
  • चक्रवाती तूफान ‘तौकते’ 12 घंटों में और भी भीषण होने वाला है. वहीं आज इसके चलते केरल महाराष्ट्र के कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है.
  • Cyclone Tauktae, cyclone tauktae alert, Cyclone Tauktae warning, India news, India News Hindi, Taukte Cycloneगुजरात में चक्रवाती तूफान तौकते को देखते हुए राज्य में NDRF की टीमें तैनात की गई हैं। NDRF गांधीनगर के डिप्टी कमांडेंट रणविजय कुमार सिंह ने बताया, “24 टीमें आज शाम तक अपनी जगह ले लेंगी जिसमें 13 टीमें बाहर से मंगाई गई हैं

Leave a comment

Your email address will not be published.