उत्तर भारत के मौसम में बदलाव, साउथ के इन राज्यों में चक्रवाती तूफान की चेतावनी

cyclone nivar live
cyclone nivar live

नई दिल्ली :  पहाड़ों पर भारी बर्फबारी की वजह से उत्तरभारत के मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिला है कहीं बारिश है तो कहीं तापमान में गिरावट। देश के पहाड़ी राज्य कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में बर्फबारी के कारण उत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों के तापमान  में गिरावट आई है. जबकि दक्षिण भारत के तीन राज्यों- आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पुडुचेरी में चक्रवाती तूफान निवार के अलर्ट के बीच बारिश होने की संभावना है.

cyclone nivar live
cyclone nivar live

पहाड़ों में बर्फ़बारी-

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड और हिमाचल के पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी के कारण दिल्ली-यूपी और आस-पास के इलाकों में ठंडी हवाएं चल रही है. जिसकी वजह से तापमान में गिरावट आई है. तापमान गिरने से ठंड बढ़ गई है. हालांकि, आने वाले एक-दो दिन में तापमान कुछ सामान्य होने की संभावना है. मौसम विशेषज्ञों के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के कारण पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना है. इससे उत्तर प्रदेश और पड़ोसी राज्यों के न्यूनतम तापमान में कुछ वृद्धि हो सकती है. उत्तराखंड के औली और चमोली में जमकर बर्फबारी हो रही है. औली में अब तक 2 से 4 इंच तक बर्फ जम चुकी है. वहीं, लगातार बर्फबारी से कड़कड़ाती सर्दी का सितम भी देखने को मिल रहा है.

दक्षिण भारत में तूफ़ान की चेतावनी-

मौसम विभाग के मुताबिक तमिलनाडु, पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में चक्रवाती तूफान निवार का खतरा मंडरा रहा है. इन तीनों राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग द्वारा चक्रवाती तूफान निवार के अलर्ट के बाद दक्षिणी रेलवे ने कई ट्रेनें रद्द करने का ऐलान किया है. रेलवे ने जानकारी दी कि चक्रवाती तूफान की वजह से कुछ ट्रेनों को पूर्ण रूप से जबकि कुछ ट्रेनों को आंशिक रूप से कैंसिल किया गया है.

Leave a comment

Your email address will not be published.