Corona Update : देश में घट रहा पॉजिटिविटी रेट, कई जिलों में दर्ज हुई गिरावट

covid update
covid update

नई दिल्लीः देशभर में कुछ दिन से संक्रमण की दूसरी लहर का प्रभाव अब कम होता दिख रहा है. कई राज्यों में कोरोना पॉजिटिविटी रेट में गिरावट दर्ज की जा रही है. देश में बुधवार को एक दिन में सबसे ज्यादा 20.55 लाख कोरोना सैंपल टेस्ट किए गए. इनमें से दो लाख 76 हजार लोग पॉजिटिव आए. यानी कि पॉजिटिविटी 13.40 फीसदी रहा।

इस ऐप के जरिए अब घर पर ही कर सकेंगे कोरोना जांच, जानें विस्तार से

स्वास्थ्य मंत्रालय

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों से पता चलता है कि 13 से 19 मई के दौरान 303 जिलों में पॉजिटिविटी रेट कम होकर 15.2 फीसदी पर आ गया. इससे पहले 210 जिलों में 29 अप्रैल से 5 मई के दौरान पॉजिटिविटी रेट 21.5 फीसदी था. यानी कि पॉजिटिविटी रेट कम होने वाले जिलों की संख्या बढ रही है.कुछ जगहों पर पिछले हफ्ते की तुलना में पॉजिटिविटी रेट कम भी हुआ है. 13 राज्य ऐसे हैं जहां पॉजिटिविटी रेट 5-15 फीसदी के बीच है।

कोरोना संकट के बीच अब ISRO ने बनाए स्वदेशी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर

राज्य बेहतर श्रेणी

बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश में काफी सुधार देखने को मिला है. ये राज्य बेहतर श्रेणी में आ दर्ज हुए हैं. इन राज्यों के अलावा, हरियाणा, दिल्ली, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, गुजरात और तेलंगना बेहतर श्रेणी में अपनी जगह बना चुके हैं. जो राज्य सबसे खराब श्रेणी में हैं वो उत्तारखंड, हिमाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश, चंडीगढ़, राजस्थान, ओडिसा, पुडुचेरी, तमिलनाडु, पंजाब, जम्मू-कश्मीर और असम हैं. यहां पॉजिटिविटी रेट डबल से ट्रिपल होते दिख रहा है।

 

Leave a comment

Your email address will not be published.